Other Newsमुख्य समाचार

अपनी SELFIE से सुर्खियों में आया था ये बंदर, अब बना ‘पर्सन ऑफ दि ईयर’

जकार्ता। अपने दांत दिखाने वाली सेल्फी व अमेरिका के कॉपीराइट मामले में फंसने के बाद  सुर्ख़ियों में आए इंडोनेशियाई बंदर को पेटा ने हाल ही में ‘पर्सन ऑफ द ईयर’ के तौर पर नामित किया है।

तो वहीं, पशु अधिकारों के लिए काम करने वाली संस्था पीपुल फॉर द एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एनिमल्स (पेटा) ने इस बंदर की सेल्फी का मामला उठाया था।  पेटा ने ‘नारूटो’ नाम के इस बंदर को सम्मानित करते हुए कहा कि काले रंग का यह बंदर एक जीव है ना कि कोई वस्तु।

 ये था मामला-

 बता दें कि साल 2011 में सुलावेसी द्वीप पर ‘नारूटो’ ने ब्रिटिश नेचर फोटोग्राफर डेविड स्लेटर के लगाए कैमरे के लेंस की ओर घूरते हुए बटन क्लिक कर दिया था।  ‘नारूटो’ बंदर की यह तस्वीर तेजी से वायरल होने लगी थी और पेटा ने इसके खिलाफ मुकदमा दायर कर दावा किया था कि 6 साल के ‘नारूटो’ को अपनी तस्वीर का रचनाकार और मालिक घोषित करना चाहिए।

बता दें कि डेविड प्रकृति से जुड़ी वस्तुओं की तस्वीरें लेते हैं।

वहीं, पेटा के संस्थापक इनग्रिड नेवकिर्क ने एक बयान में कहा कि ‘नारूटो’ की ऐतिहासिक सेल्फी ने उस विचार को चुनौती दी कि व्यक्ति कौन है और कौन नहीं है। ऐसा पहली बार है जब इस पशु को किसी की संपत्ति घोषित करने के बजाय उसे संपत्ति का मालिक घोषित करने की मांग करते हुए कोई मुकदमा दायर किया गया है।

क्या पशु अपनी संपति के मालिक खुद है-

बहरहाल, मुकदमे से अंतर्राष्ट्रीय कानूनी विशेषज्ञों के बीच पशुओं के लिए उनके व्यक्तित्व की पहचान और वह अपनी संपत्ति के मालिक हो सकते हैं या नहीं, इसे बात को लेकर बहस छिड़ गई है। इस तरह सितंबर में अदालत के फैसले पर सहमति बनी कि डेविड भविष्य में बंदर की सेल्फी का इस्तेमाल या उसकी बिक्री से होने वाली कमाई का 25 प्रतिशत हिस्सा इंडोनेशियाई बंदरों की रक्षा के लिए देंगे।

=>
=>
loading...