International

राहत कोष में धन जुटाने अमेरिका के 5 पूर्व राष्ट्रपति जुटे

वाशिंगटन, 22 अक्टूबर (आईएएनएस)| आपदा राहत कोष में धन जुटाने के लिए शनिवार की रात अमेरिका के पांच पूर्व राष्ट्रपति एक साथ एक मंच पर दिखाई दिए।

पत्रिका द हिल की एक रिपोर्ट के मुताबिक, पूर्व राष्ट्रपति जिम्मी कार्टर, जॉर्ज एच डब्ल्यू बुश, बिल क्लिंटन, जॉर्ज डब्ल्यू बुश और बराक ओबामा टेक्सास स्थित ए एंड एम यूनिवर्सिटी में आयोजित वन अमेरिका अपील फंडरेजर कार्यक्रम में पहुंचे थे।

रिपोर्ट के अनुसार, पांचों पूर्व राष्ट्रपतियों के संयुक्त प्रयासों से कार्यक्रम में आपदा राहत कोष में 3.10 करोड़ डॉलर का धन जुटाया गया।

इस अवसर पर ओबामा ने अपने संबोधन में कहा कि हाल ही में तूफान से प्रभावित लोगों की मदद को लेकर अमेरिकावासियों की जैसी प्रतिक्रया देखने को मिली है, उससे वह उनसे गौरवान्वित नहीं हो सकते।

उन्होंने आगे कहा कि हम सभी आज यहां इस मंच पर अमेरिकावासियों की उस प्रतिक्रिया पर गर्व नहीं कर सकते, जिसमें वे अपने पड़ोसियों व मित्रों के साथ अजनबी जैसा व्यवहार करते हैं।

ओबामा ने कहा कि टेक्सास, फ्लोरिडा, प्यूटरे रिको और अमेरिका के वर्जिन द्वीप में जैसी हृदयविदारक त्रासदी आई थी, वैसी ही त्रासदी फिर आई है। उस समय हमने अमेरिकावासियों का जज्बा देखा था, जब आम लोग भी असाधारण कार्य कर रहे थे।

ओबामा की बातों को जोरदार तरीके से दोहराते हुए बिल क्लिंटन ने लोगों को अमेरिका के इतिहास की याद दिलाई और कहा कि अमेरिकी संविधान के अस्तित्व में आने के पहले से ही हम स्वयंसेवी कार्य कर हैं।

उन्होंने लोगों को बताया, बेंजामिन फ्रेंकलिन ने सबसे पहले फिलाडेलफिया में अग्निशमन विभाग में स्वयंसेवा कार्य किया था। हमारे पड़ोसियों व दोस्तों को भारी परिमाण में इन स्वयंसेवियों से श्रमदान व धन मिले।

क्लिंटन ने लोगों से अपील करते हुए कहा, हम वही करें जो हमें करना चाहिए और किसी नस्ल, धर्म व राजनीतिक दल को लेकर विचार किए बगैर यह साबित कर दें कि अमेरिकावासियों का दिल किसी भी समस्या से ज्यादा बड़ा है।

कार्यक्रम में अमेरिका के वर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप शरीक नहीं हुए, लेकिन उन्होंने पूर्व राष्ट्रपतियों के प्रयासों को लेकर उनका धन्यवाद करते हुए अपना एक वीडियो संदेश भेजा था, जिसे दिखाया भी गया।

=>
=>
loading...