Business

तेलंगाना के टेक्सटाइल पार्क में 14 कंपनियां करेंगी 3,000 करोड़ का निवेश

हैदराबाद, 22 अक्टूबर (आईएएनएस)| तेलंगाना के वारंगल जिले में प्रस्तावित काकातिया मेगा टेक्सटाइल पार्क में 14 कंपनियां अपनी इकाई की स्थापना करने के लिए आगे आई हैं।

यह 14 कंपनियां इस पार्क में अपनी इकाइयों के माध्यम से करीब तीन हजार करोड़ रुपये का निवेश करेंगी। एक आधिकारिक बयान में इस बात की जानकारी दी गई है। मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने रविवार को इस परियोजना की आधारशिला रखी।

यह टेक्सटाइल पार्क दो हजार एकड़ में बनेगा, जिसे भारत का सबसे बड़ा टेक्सटाइल पार्क बताया जा रहा है। इसके निर्माण से करीब 22,000 सीधी भर्ती समेत 66,000 रोजगार के पैदा होने की उम्मीद है। परियोजना का पहला चरण शायमपेट और चिंतपल्ली गांव में करीब 1,200 एकड़ में बनेगा।

आधारशिला समारोह से कुछ घंटे पहले वारंगल शहर में राज्य सरकार ने टेक्सटाइल क्षेत्र की विभिन्न कंपनियों और संगठनों के साथ उद्योग मंत्री के.टी. रामा राव की उपस्थिति में समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए।

यंगवन कॉरपोरेशन ऑफ कोरिया एक हजार करोड़ रुपये के निवेश के साथ एक इकाई स्थापित करेगा। नंदन डेनिम (चिरिपाल समूह) 700 करोड़ रुपये का निवेश करेगा।

पर्यावरण प्रदूषण को नियंत्रित करने लिए एक उन्नत परीक्षण प्रयोगशाला भी स्थापित की जाएगी।

तेलंगाना लंबे रेशे वाली कपास के सबसे बड़े उत्पादकों में से एक है। यहां पर हर साल करीब 60 लाख कपास की गांठों का उत्पादन होता है। 2015-16 में राज्य कपास उत्पादन में देश में तीसरे स्थान पर था।

एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि तेलंगाना कुशल वस्त्र श्रमिकों के लिए जाना जाता है लेकिन उद्योग की अनुपस्थिति के कारण वे अपनी आजीविका अर्जित करने के लिए अन्य राज्यों में पलायन कर रहे हैं।

=>
=>
loading...