EntertainmentLifestyle

एमी-69 में कलाकारों के निशाने पर रहे ट्रंप

लॉस एंजेलिस, 18 सितंबर (आईएएनएस)| यहां हुए 69वें एमी अवार्ड्स में हास्य शो ‘सैटरडे नाइट लाइव’ के कलाकारों ने अमेरिकी राष्ट्रपति पर तंज कसा। समारोह में अधिकांश कलाकारों ने ट्रंप को निशाना पर लेना पसंद किया। ‘सैटरडे नाइट लाइव’ ने नौ एमी पुरस्कार जीते, जिसमें राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का किरदार निभाने के लिए अभिनेता एलेक बाल्डविन को मिला पुरस्कार भी शामिल है, जबकि ‘बिग लिटिल लाइज’ और ‘द हैंडमेड्स टेल’ ने आठ पुररस्कार जीते। रविवार यहां माइक्रोसॉफ्ट थिएटर में हुए कार्यक्रम में अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा बतौर प्रस्तुतकर्ता शामिल हुईं।

समारोह में व्हाइट हाउस के पूर्व प्रेस सचिवसीन स्पाइसर की उपस्थिति ने सबको हैरान कर दिया।

समारोह के मेजबान स्टीफन कोलबर्ट (53) कोलबर्ट ने ट्रंप को उनके शो ‘द एपरेंटिस’ के लिए हॉलीवुड द्वारा एमी नहीं दिए जाने को लेकर मजाक उड़ाया।

उन्होंने कहा, अगर वह (ट्रंप) यह पुरस्कार जीत जाते, तो मैं शर्त लगाता हूं कि वह राष्ट्रपति चुनाव नहीं लड़ते।

जब उन्होंने कहा कि यह कहना मुश्किल है कि कितने लोग इसे देख रहे हैं, तो स्पाइसर ने कहा, एमी देखने वालों की संख्या सबसे बड़ी होगी..दुनिया भर में भी।

शो ‘सैटरडे नाइट लाइव’ में ट्रंप का किरदार निभाने के लिए कॉमेडी सीरीज में सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का पुरस्कार पाने वाले एलेक बाल्डविन (59) भी ट्रंप को निशाने पर लेने से नहीं चूके।

उन्होंने कहा, मुझे लगता है कि कहना चाहिए, आखिरकार लंबे इंतजार के बाद, राष्ट्रपति महोदय..यह रहा आपका एमी।

साल 1980 की क्लासिक फिल्म ‘9 टू 5’ काम करने वाली तीन दिग्गज अभिनेत्रियों लिली टॉमलिन, डॉली पार्टन और जेन फोंडा ने ट्रंप का नाम लिए बिना व्यंग्यपूर्ण तंज कसा।

फोंडा ने कहा, 1980 की बात करे तो उस फिल्म में हमने सेक्सिएस्ट, अहंकार, झूठ, पाखंड व कट्टरपंथ से नियंत्रित होने से इनकार कर दिया था।

इस पर टॉमलिन ने कहा, ..और 2017 में हम अब भी सेक्सिएस्ट, अहंकार, झूठ, पाखंड व कट्टरपंथ से नियंत्रित होने से मना कर रहे हैं।

समारोह में शो ‘अटलांटा’ के लिए दो पुरस्कार जीतने वाले अभिनेता डोनाल्ड ग्लोवर ने हास्य श्रृंखला वर्ग में सर्वश्रेष्ठ मुख्य अभिनेता का पुरस्कार ग्रहण करने के दौरान अपने भाषण में ट्रंप का मजाक उड़ाया।

ग्लोवर ने कहा, मैं अश्वेत लोगों को सबसे पीड़ित की सूची में नंबर एक पायदान पर लाने के लिए ट्रंप का आभार जताना चाहता हूं।

ग्लोवर ने कॉमेडी सीरीज वर्ग में सर्वश्रेष्ठ निर्देशन का पुरस्करा जीते। इस वर्ग में एमी जीतने वाले वह पहले अफ्रीकी-अमेरिकी अभिनेता हैं। उन्होंने कॉमेडी सीरीज वर्ग में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार भी जीता।

कॉमेडी सीरीज वर्ग में लेखन के लिए एमी जीतने वाली लेना वेथ पहली अफ्रीकी-अमेरिकी महिला हैं। उन्होंने यह पुरस्कार भारतीय-अमेरिकी अजीज अंसारी के साथ साझा किया। अंसारी को यह पुरस्कार ‘मास्टर ॉफ नन’ के ‘थैंक्सगिविंग’ एपिसोड के सह-लेखन के लिए मिला।

यहां तक कि स्टर्लिग के. ब्राउन ड्रामा सीरीज में 19 सालों में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार जीतने वाले पहले अफ्रीकी-अमेरिकी अभिनेता बनकर इतिहास रच दिया। उन्हें ‘दिस इज अस’ के लिए यहल पुरस्कार मिला।

शो में नस्लीय विविधता को दर्शाते हुए निकोल किडमैनस एलिजाबेथ मॉस, रिज अहमद और जूलिया लुइस-ड्रेफस ने पुरस्कार जीता।

इसके अलावा सामाजिक महत्व के मुद्दों को प्राथमिकता मिली।

कैथरीन हॉन, जूडिथ लाइट और एलिजाबेथ मॉस ने ‘अमेरिकी सिविल लिबर्टिज यूनियन’ (एसीएलयू) के समर्थन में रिबन बांधा।

नागरिक अधिकार संगठन के समर्थन के लिए ‘टॉप शेफ’ की मेजबान पद्मा लक्ष्मी और ‘सिलिकॉन वैली’ के अभिनेता कुमैल नंनजियानी और उनकी पत्नी एमिली वी. गोर्डन भी रिबन बांधने वालों में से एक रहे।

‘ऑर्फन ब्लैक’ की अभिनेत्री टाटियाना मेसलानी ने बदनामी के खिलाफ समलैंगिक और लेस्बियन गठजोड़ के प्रति समर्थन दर्शाने के लिए नीला पिन धारण किया।

लिमिटेड सीरीज वर्ग में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार पाने वाली निकोल किडमैन ने मंच से महिलाओं को और बेहतरीन भूमिकाएं देने की गुजारिश की।

=>
=>
loading...