18+

कच्ची उम्र में बॉयफ्रेंड से बना रही हैं संबंध तो जरूर पढ़ लें ये खबर..

नई दिल्ली। आज के मॉडर्न जमाने में कच्ची उम्र में ही लड़के-लड़कियां संबंध बनाने से नहीं चूक रहे हैं। दिखावे की इस अंधी दौड़ में मां-बाप भी अपने बच्चों को संस्कार सिखाना भूल गए हैं। सबके हाथ में स्मार्टफोन है। खासकर युवा इसका सदुपयोग कम दुरुपयोग ज्यादा कर रहे हैं, जिस कारण कच्ची उम्र में ही लड़के-लड़के लड़कियां सेक्स की चाशनी में गोता लगाने को आतुर हैं। हालांकि उन्हें ये नहीं पता कि कच्ची उम्र में सेक्स करने से कई गंभीर बीमारियां हो सकती हैं।

हाल ही में हुए एक शोध में बताया गया है कि कच्ची उम्र में यौन संबंध बनाने वाले लड़के-लड़कियों में सेक्सुअली ट्रांसमिटेड इन्फेक्शंस (एसटीआई) होने का खतरा बहुत ज्यादा होता है। एसटीआई में सूजाक (गानरीअ), उपदंश (सिफलिस), क्लैमाइडिया, एचआईवी या अन्य संक्रमण वाली बीमारियां शामिल हैं। शोध में कहा गया है कि दुनियाभर में चिकित्सीय एवं मनोवैज्ञानिक समस्याओं की चपेट में आने की वजहों में यौन संबंधों से होने वाला संक्रमण सबसे प्रमुख वजह है। शोधकर्ताओं ने कहा, “यह शोध दिखाता है कि कम उम्र में यौन संबंधों से एसटीआई से दो-चार होने का जोखिम बढ़ता है।”

सियोल के योनसेई विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने इस शोध के लिए कोरिया के युवा जोखिम व्यवहार का एक राष्ट्रीय सर्वेक्षण डाटा आजमाया। कोरियन सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन द्वारा सालाना युवा जोखिम व्यवहार का सर्वेक्षण कराया जाता है। इस विश्लेषण में यौन संबंध स्थापित कर चुके 22,381 नाबालिगों के जवाबों को शामिल किया गया था। इनमें से करीब 7.4 फीसदी किशोरों एवं 7.5 फीसदी किशोरियों ने एसटीआई से दो-चार होने की बात कही। शोधकर्ताओं ने पाया कि लड़के व लड़कियों दोनों में पहले यौन संबंध के वक्त उम्र कम होने की वजह से सेक्सुअली ट्रांसमिटेड इन्फेक्शंस बढ़ गया।

 

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH