Lifestyle

AC न होने पर भी घर रखना है ठंडा, तो करें ये उपाय

AC , गर्मी, गर्मी से बचने के उपाय, घर को ठंडा रखने के उपाय, लाइफस्टाइल , हीट प्रूफ पेंट

लखनऊ। गर्मियों में जहां कूलर तक जवाब दे देते हैं, वहीं AC के बिना आज गुजारी मुश्किल है। वहीं एसी हर मध्यम वर्ग परिवार की पहुंच के बाहर है। ऐसे में बिना बिजली का भारी बिल दिए, आप एसी की सुविधा का लुत्फ उठा सकते हैं। हम आपको बताते हैं कि किस तरह कुछ उपाय करके आप अपना घर बिना एसी के भी ठंडा रख सकते हैं।AC , गर्मी, गर्मी से बचने के उपाय, घर को ठंडा रखने के उपाय, लाइफस्टाइल , हीट प्रूफ पेंट-कई घरों में खिड़कियां और वेंटीलेटर ऐसी दिशा में होते हैं कि हवा कम और धूप ज्यादा आती है। जिसकी वजह से घर में गर्मी और ज्यादा बढ़ जाती है। आपके घर में भी अगर खिड़की की दिशा कुछ ऐसी ही है तो उसे बदल दें। अगर खिड़किया दक्षिण और पश्चिम दिशा में होंगी तो घर में धूप कम आएगी।

-अगर आपके घर में तेज रोशनी वाली लाइट या फिर झूमर लगा है तो उसे तुरंत बदल दें। इसकी जगह आप CFL या फिर LED बल्ब भी लगा सकते हैं।

-आप हीट प्रूफ पेंट के जरिए भी घर को ठंडा रख सकते हैं। अगर आपके घरे में गर्मी ज्यादा है तो छत पर आप हीट प्रूफ पेंट करा सकते हैं। इससे आपके घर की 15 से 20 फीसदी गर्मी दूर होगी।

– आपको बता दें कि टीवी, कंप्यूटर भी आपके घर का तापमान बढ़ाते हैं। इसलिए जब ये उपयोग में न हों तो इन्हें unplug कर दें। इससे बिजली भी बचेगी और घर का तापमान भी कम होगा।

=>
=>
loading...
Sudha Pal
the authorSudha Pal