NationalTop News

बिहार सीएम ने ‘सृजन’ घोटाले की CBI जांच का दिया निर्देश

बिहार सीएम , नीतीश कुमार , CBI, सृजन घोटाला, भागलपुर,

पटना। बिहार सीएम नीतीश कुमार ने भागलपुर में हुए सृजन घोटाले की CBI जांच करवाने के निर्देश दिए हैं। दावा है कि यह घोटाला गैर सरकारी संगठन सृजन, बैंक अधिकारी, कोषागार और जिला प्रशासन की मिलीभगत से हुआ था। अब तक 1000 करोड़ रुपए से अधिक का गबन हो चुका है।बिहार सीएम , नीतीश कुमार , CBI, सृजन घोटाला, भागलपुर,ज्य के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि मुख्यमंत्री ने गुरुवार को देर शाम मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह, गृह विभाग के प्रधान सचिव आमिर सुब्हानी और पुलिस महानिदेशक पी़ क़े ठाकुर के साथ उच्चस्तरीय बैठक की। बैठक के बाद उन्होंने अधिकारियों को गृह मंत्रालय को इस आशय का प्रस्ताव भेजने का निर्देश दिया।

फिलहाल इस फर्जीवाड़े की जांच आर्थिक अपराध इकाई कर रही है। इस मामले में अब तक भागलपुर के विभिन्न थानों में नौ अलग-अलग प्राथमिकी दर्ज कराई गई हैं। आर्थिक अपराध इकाई ने इस मामले में अब तक सरकारी अधिकारी, कर्मचारी, बैंक के अधिकारी और सृजन संस्था के कर्मचारी सहित 11 लोगों को गिरफ्तार किया है।

हालांकि इस मामले के मुख्य कर्ताधर्ता सृजन की संस्थापिका मनोरमा देवी (दिवंगत) के पुत्र अमित कुमार और बहू प्रिया कुमार की गिरफ्तारी अभी तक नहीं हो पाई है। उल्लेखनीय है कि भागलपुर के सबौर स्थित स्वयंसेवी संस्था सृजन महिला विकास सहयोग समिति के बैंक खाते में सरकारी योजनाओं के पैसे रखे जाते थे, जिसका उपयोग संस्था चलाने वाले अपने व्यक्तिगत कार्यो में करते थे। पुलिस का दावा है कि यह गोरखधंधा वर्ष 2009 से ही चल रहा था।

=>
=>
loading...
Sudha Pal
the authorSudha Pal