Sportsमुख्य समाचार

भारत ने श्रीलंका को पारी और 171 रनों से हराया, विदेशी धरती पर 85 साल में सबसे बड़ी सीरीज़ जीत

भारत, श्रीलंका, पेल्लेकेले अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम, टेस्ट मैच, विराट कोहली, टीम इंडिया

कैंडी। भारतीय क्रिकेट टीम ने पेल्लेकेले अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में खेले गए तीसरे और अंतिम टेस्ट मैच में श्रीलंका को एक पारी और 171 रनों से हराकर नया इतिहास रच दिया है। भारत ने 85 साल बाद विदेशी धरती पर 2 से ज्यादा मैचों की टेस्ट सीरीज में किसी टीम का सूपड़ा साफ़ किया है। इस जीत का पूरा श्रेय विराट कोहली की कप्तानी को जाता है जिनकी अगुवाई में टीम यह कमाल कर सकी।

विराट कोहली भारतीय टेस्ट क्रिकेट के 85 सालों के इतिहास में पहले ऐसे कप्तान हैं, जिनकी अगुवाई में टीम इंडिया ने पहली बार विदेश में 3 मैचों की टेस्ट सीरीज में 3-0 से जीत दर्ज है। विराट से पहले कोई भी भारतीय कप्तान विदेशी धरती पर 3 या उससे ज्यादा टेस्ट मैचों की सीरीज में क्लीन स्वीप नहीं कर सका है। बता दें कि इससे पहले टीम इंडिया ने 2004 में बांग्लादेश और 2005 में जिम्बाब्वे में जरूर सीरीज क्लीन स्वीप की थी, लेकिन वो सिर्फ 2 टेस्ट मैचों की सीरीज थी।

इससे पहले मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने शिखर धवन और हार्दिक पांड्या के शतकों की बदौलत पहली पारी 487 रन बनाए, जिसके जवाब में श्रीलंकाई पारी महज 135 रनों पर सिमट गई। इसके बाद फॉलोऑन खेलने उतरी मेजबान टीम फिर कोई कमाल न कर सकी और पूरी टीम 181 रनों पर ढेर हो गई। इस तरह भारत ने यह मैच पारी व 171 रनों से जीत लिया।

=>
=>
loading...
Sudha Pal
the authorSudha Pal