Health

तो बारिश के मौसम में इसलिए नहीं खानी चाहिए हरी सब्जियां..

बारिश, मानसून, हरी सब्जियां, वायरस, पालक, पत्तागोभी

नई दिल्ली। वैसे तो हरी सब्जियां स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छी होती हैं लेकिन आयुर्वेद में कहा गया है कि सावन में हरी सब्जियां खाने से बचना चाहिए। दरअसल सावन के मौसम में बारिश अधिक होती है और आसमान में बादल छाए रहते हैं ऐसे में पेड़-पौधों को पर्याप्त धूप नहीं मिल पाती है जिस कारण हरी सब्जियों में कीड़े अपना घर बना लेते हैं। इस मौसम में सब्जियों का सेवन करने से वायरस हमारे शरीर में प्रवेश कर जाते हैं, जिससे कई बीमारियां हो सकती हैं। ऐसे में इस मौसम में हरी सब्जियां न खाना ही हमारे लिए बेहतर है।

बारिश, मानसून, हरी सब्जियां, वायरस, पालक, पत्तागोभी

 

ये सब्जियां खाने से बचें:

पालक और पत्तागोभी:

बारिश के मौसम में पालक और पत्ता गोभी में छोटे कीड़े और उनके अंडे होते हैं, इसलिए इस मौसम में इनका सेवन नहीं करना चाहिए। अगर आप इन्हें खाना चाहते हैं तो गुनगुने पानी से धोकर ही खाएं।
आलू और अरबी

इस मौसम में आलू, अरबी, भिंडी, मटर, फूलगोभी खाने से बचें क्योंकि ये आसानी से नहीं पचते हैं और इनसे इंफेक्‍श्‍ान होने का खतरा होता है।

 

कच्चा सलाद और जूस

बरसात के मौसम में कच्चा सलाद भी नहीं खाना चाहिए। इस मौसम में किसी भी सब्जी को कच्चा न खाएं क्योंकि इनमें कीड़े होने का खतरा रहता है।

 

मशरूम

बरिश के मौसम में मशरूम खाने से भी बचें। क्योंकि इस मौसम में मशरूम खाने से इंफेक्शन होने का खतरा अन्य मौसम के मुकाबले कहीं अधिक होता है।

 

=>
=>
loading...
Sudha Pal
the authorSudha Pal