InternationalTop News

ब्रिटेन में पहली बार सर्वोच्च न्यायालय की प्रमुख होगी महिला

लॉ लॉर्ड बारोनेस हाले, ब्रिटेन के सर्वोच्च न्यायालय की अध्यक्ष, मौजूदा अध्यक्ष लॉर्ड नियूबरगर, ब्रिटेन में पहली बार सर्वोच्च न्यायालय की प्रमुख होगी महिलाlaw lord of uk Baroness Hale

लॉ लॉर्ड बारोनेस हाले ब्रिटेन के सर्वोच्च न्यायालय की अध्यक्ष होंगी

लंदन| ब्रिटेन में पहली बार सर्वोच्च न्यायालय की प्रमुख पद पर एक महिला को नियुक्त किया गया है। ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ ने शुक्रवार को देश के सर्वोच्च न्यायालय के प्रमुख के रूप में पहली बार एक महिला न्यायाधीश की नियुक्ति को मंजूरी दी।

लॉ लॉर्ड बारोनेस हाले, ब्रिटेन के सर्वोच्च न्यायालय की अध्यक्ष, मौजूदा अध्यक्ष लॉर्ड नियूबरगर, ब्रिटेन में पहली बार सर्वोच्च न्यायालय की प्रमुख होगी महिला
law lord of uk Baroness Hale

लॉ लॉर्ड बारोनेस हाले ब्रिटेन के सर्वोच्च न्यायालय की अध्यक्ष होंगी। वह मौजूदा अध्यक्ष लॉर्ड नियूबरगर की जगह लेंगी। न्यूबरगर सितंबर में सेवानिवृत्त हो रहे हैं। लेडी हाले (72) को साल 2004 में पहले शीर्ष अपीलीय न्यायाधीश तथा सर्वोच्च न्यायालय का एक न्यायाधीश नियुक्त किया गया था।

यह भी पढ़ें- ग्रीस व तुर्की में भूकंप, दो लोगों की मौत

वह साल 2013 से ही न्यायालय में उपाध्यक्ष हैं। फैमिली लॉ की विशेषज्ञ बैरोनेस ने अपनी नई भूमिका को ‘बेहद सम्माननीय व चुनौतीपूर्ण’ करार दिया है। उपाध्यक्ष रहते हुए लेडी हाले ने कई हाईप्रोफाइल मामलों पर फैसला दिया, जिनमें सरकार की ब्रेक्सिट अपील भी शामिल है।

वह आधिकारिक तौर पर अध्यक्ष पद की शपथ दो अक्टूबर को लेंगी, जिनके साथ तीन नए न्यायाधीश भी शपथ लेंगे, जिनमें एक दूसरी महिला न्यायाधीश लेडी ब्लैक भी शामिल हैं। लेडी हाले ने अपना कानूनी कैरियर मैनचेस्टर यूनिवर्सिटी में कानून पढ़ाने के साथ शुरू किया, जो सन् 1986 में प्रोफेसर ऑफ लॉ बनी थीं।

=>
=>
loading...