Science & Tech.

उठा रहे थे एलियंस के रहस्य से परदा, सामने आई रहस्यमयी चमक

उठा रहे थे एलियंस के रहस्य से परदा, सामने आई रहस्यमयी चमक, रहस्यमयी चमक ने वैज्ञानिकों को हैरत में डालाaliens

रहस्यमयी चमक ने वैज्ञानिकों को हैरत में डाला

वॉशिंगटन। अंतरिक्ष में उठी एक रहस्यमयी चमक ने वैज्ञानिकों को हैरत में डाल दिया है। एलियन के रहस्य से परदा उठाते-उठाते एक दूसरा रहस्य वैज्ञानिकों के सामने आ गया है। इससे पहले खगोलविद पड़ोसी तारकीय ग्रह से मिले संकेतों से एलियन की संभावना जता रहे थे।

उठा रहे थे एलियंस के रहस्य से परदा, सामने आई रहस्यमयी चमक, रहस्यमयी चमक ने वैज्ञानिकों को हैरत में डाला
aliens

खगोलविदों को एलियन की तलाश पूरी होने की उम्मीद इस रहस्यमयी चमक से खत्म हो गई है। खगोलविदों के मुताबिक, 31 मई को प्रोक्सीमा सेंचुरी को इतना तेज चमकते हुए देखने के बाद उस पर एलियन के होने की संभावनाएं खत्म हो गई हैं।

यह भी पढ़ें- साइंस एक्सप्रेस ने पूरी की 1.5 लाख किलोमीटर की यात्रा

इतनी तेज रोशनी के कारण वहां जीवन की संभावना नहीं हो सकती। हालांकि यह संभव है कि शायद हम वहां विकिरण प्रतिरोधी जीवन के संकेत तलाश सकें।

खगोलविदों के मुताबिक, ये रहस्यमयी सिग्नल्स पृथ्वी से 11 प्रकाशवर्ष दूरी पर स्थित एक लाल तारे ‘रॉस 128’ से आ रहे थे। इसकी चमक सूरज से 2800 गुना कम है और इस पर अब तक किसी ग्रह के होने का भी संकेत नहीं मिला है।

अंतरिक्ष से आया यह सिग्नल ऐसा था जिसे वैज्ञानिकों ने पहले कभी नहीं देखा था। इसकी फ्रीक्वेंसी लगभग उतनी ही थी जितनी किसी सैटलाइट से रेडियो उत्सर्जन करने वाली तरंग की होती है और संभवत: यह बहुत दूर से आई प्रतीत हो रही थी।

खगोलविद मेंडेज को यह सिग्नल तब दिखा जब उन्होंने टेलिस्कोप से 11 प्रकाशवर्ष की दूरी पर स्थित लाल तारे पर ध्यान केंद्रित किया। सामान्यत: तारकीय ग्रहों में चमक देखी जाती है, लेकिन प्रोक्सीमा सेंचुरी में करीब 1800 सेकंड तक इतनी तीव्र चमक देखी गई।

यदि प्रोक्सीमा सेंचुरी जितनी चमक कभी हमारे सूरज से निकली तो पृथ्वी पर हमारी पावर ग्रिड्स, संचार, बिजली बाधित हो सकती हैं। यहां तक कि इसका प्रभाव अंतरिक्ष यात्रियों पर भी पड़ सकता है।

मई में एक अजीब संकेत के मिलने के बाद से मेंडेज ने इसका करीब से अध्ययन किया। उन्होंने विशेषज्ञों से सलाह मांगी और इसके रहस्य से परदा उठाने की कोशिश की।

वैज्ञानिक मेंडेज ने कहा, अंतरिक्ष में कई तरह की घटनाएं होती रहती हैं जिन्हें हम आज तक समझ नहीं पाए हैं। इसी तरह कई रहस्यमयी आवाजों को भी हम नहीं समझ पाए हैं।

संभव है कि पृथ्वी से इतर दूसरे ग्रह पर जीवन की संभावनाएं मौजूद हो लेकिन हम सीधे तौर पर इस तरह के सिग्नल्स को एलियन नहीं कह सकते हैं। नतीजा कुछ भी निकले लेकिन इस तरह के रहस्य हमें एहसास दिलाते हैं कि ब्रह्माण्ड के बारे में अभी कितना कुछ जानने को बचा है।

=>
=>
loading...