Lifestyle

खाने का स्वाद और स्किन का निखार बढ़ाता है केसर

स्किन की ड्राईनेस हटाता है केसर, खाने का स्वााद और स्किन का निखार बढ़ाता है केसरkesar

स्किन की ड्राईनेस हटाता है केसर

हम सभी जानते हैं कि खुशबू से भरपूर केसर का इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि स्किन के लिए भी केसर एक लाजवाब नुस्खा है। साथ ही केसर का सेवन करने से स्वास्थ्य संबंधी कई प्रॉबल्म दूर होती है।

स्किन की ड्राईनेस हटाता है केसर, खाने का स्वााद और स्किन का निखार बढ़ाता है केसर
kesar

भले की केसर महंगा हो लेकिन इसके फायदे अनेक है। केसर आपके बालों को खूबसूरत और त्वचा की रंगत निखार सकता है। आइए जानते है कैसे चुटकीभर केसर आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा देता है।

यह भी पढ़ें- भारत में घरेलू नौकरों के साथ होता है दुर्व्यवहार

बेदाग त्वचा

केसर में एंटीफंगल भरपूर होता है स्किन पर मौजूद पिंपल्स और दाग-धब्बों को दूर कर देता है। अगर आपके चेहरे पर दाग-धब्बे दिखाई देते है तो 5-6 तुलसी की पत्तियों में 2 चुटकी केसर मिला लें। फिर इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद धो लें।

गोरी रंगत

अगर आप अपने चेहरे की रंगत निखारने के लिए हर मुमकिन कोशिश कर चुकी है तो केसर को अच्छी तरह मसकर उसमें एक चम्मच गुलाबजल और एक चम्मच चंदन पाउडर मिलाकर चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद धो दें।

मजबूत और खूबसूरत बाल

हेयर ऑयल में चुटकीभर केसर मिलाकर गुनगुना कर लें और बाद में इसे स्कैल्प पर अच्छे से लगाकर मसाज करें। अगले दिन बालों को धो लें। हफ्ते में दो बार ऐसा करें। इससे बाल मजबूत और खूबबूरत दिखाई देंगे।

लाजवाब टोनर

गुलाबजल की बोतल में चुटकीभर केसर मिला लें। फिर इसे रोज चेहरे पर स्प्रे करें। इससे चेहरे पर ग्लो और वह फ्रैश दिखाई देगा।

ड्राई स्किन

अगर आपकी स्किन ड्राई है तो एक चौथाई कप पानी में चुटकी भर केसर और 2 चम्मच मिल्क पाउडर मिलाकर पेस्ट बनाएं और चेहरे पर लगाएं। इससे ड्राईनेस हट जाएगी।

=>
=>
loading...