Jobs & Career

छत्तीसगढ़ में भी अब छात्र कर सकेंगे मौसम विज्ञान में पीएचडी

,मौसम विभाग में पीएचडी, इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय, बलरामदास टंडन

राज्य के कृषि विश्वविद्यालय रखेगा मौसम विज्ञान में पीएचडी कोर्स

रायपुर। राज्य के छात्रों को मौसम विभाग में पीएचडी करने अब बाहर नहीं जाना पड़ेगा, क्योंकि छत्तीसगढ़ के कृषि विश्वविद्यालय में अब इस विषय पर पीएचडी की शुरुआत हो गई है।,मौसम विभाग में पीएचडी, इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय, बलरामदास टंडन शुरुआत में विश्वविद्यालय ने सिर्फ दो सीटें ही बनाई हैं, लेकिन जैसे-जैसे इस विषय की उत्सुकता छात्रों में बढ़ेगी, सीटों की संख्या बढ़ा दी जाएगी। प्रदेश के राज्यपाल बलरामदास टंडन ने इस पहल के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन को बधाई दी है।

इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय के जनसंपर्क अधिकारी कृष्ण कुमार साहू ने बताया कि इस विषय पर इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय के विद्या परिषद की बैठक की अनुशंसा के आधार पर 30 मई को शुरू करने का निर्णय लिया गया।

इससे पहले विश्वविद्यालय के छात्रों को मौसम विज्ञान में पीएचडी करने के लिए अन्य प्रांतों में जाना पड़ता था। वर्तमान में ग्लोबल वार्मिंग से प्रदेश में बदलते जलवायु को देखते हुए कुलपति डॉ. एस.के. पाटिल ने मौसम विज्ञान में इस कोर्स को काफी गंभीरता से लिया और यह प्रस्ताव विद्या परिषद को भेजा। परिषद ने इसे अनुमोदित कर विषय शुरू करने की घोषणा की।

=>
=>
loading...
Sudha Pal
the authorSudha Pal