NationalTop News

आज से भगवान जगन्नाथ की सालाना रथ यात्रा का आगाज़

इमामी जगन्नाथ मंदिर, जगन्नाथ की सालाना रथ यात्रा , श्रीगुंडिचा मंदिर, बाहुड़ा यात्रा , भगवान जगन्नाथ

इमामी जगन्नाथ मंदिर से शुरू हुई भगवान जगन्नाथ की यात्रा

भुवनेश्वर। ओडिशा में भव्य जगन्नाथ मंदिर से रविवार को भगवान जगन्नाथ की सालाना रथ यात्रा निकाली गई। ओडिया कैलेंडर के तीसरे महीने, आषाढ़ के शुक्ल पक्ष द्वितीया को यह उत्सव मनाया जाता है। यात्रा रविवार की सुबह 7:30 बजे इमामी जगन्नाथ मंदिर से शुरू हूई।इमामी जगन्नाथ मंदिर, जगन्नाथ की सालाना रथ यात्रा , श्रीगुंडिचा मंदिर, बाहुड़ा यात्रा , भगवान जगन्नाथभगवान जगन्नाथ की इस यात्रा के लिए तीन नए शानदार रथ बनाए गए हैं। इस यात्रा का शुभारंभ इमामी पेपर मिल्स के परिसर में तीन एकड़ जमीन में फैले 78 फीट उंचे भव्य मंदिर से हुआ। राज्य सरकार ने इस यात्रा के दौरान लगभग 10 लाख श्रद्धालुओं की भीड़ जुटने की संभावना जतायी है।

नौ दिन तक श्रीगुंडिचा मंदिर में रहने के बाद प्रभु जगन्नाथ अपने भाई बलभद्र और बहन सुभद्रा के साथ श्रीमंदिर लौटते हैं। बाहुड़ा यात्रा के दिन भी लाखो संख्या में श्रद्धालु पुरी पहुंचते हैं। यात्रा के दिन श्रीमंदिर के अंदर भगवान का प्रवेश नहीं होता है।

अपने भक्तों को दर्शन देने के लिए भगवान एक दिन के लिए रथ पर रहते हैं और अगले दिन पूजा पाठ के साथ मंदिर में प्रवेश करते हैं। इस बार बाहुड़ा यात्रा 3 जुलाई को पड़ रही है।

=>
=>
loading...
Sudha Pal
the authorSudha Pal