International

भारतीय मूल की पलबिंदर बनीं ‘कनाडा की पहली महिला सिख जज’

पलबिंदर कौर शिरगिल ,कनाडा की पहली पगड़ी सिख महिला जज, सुप्रीम कोर्ट ऑफ ब्रिटिश कोलंबिया ,ईए अर्नोल्ड-बेली, मुखबिर सिंह

पलबिंदर सुप्रीम कोर्ट ऑफ ब्रिटिश कोलंबिया की न्यायाधीश बनीं

कनाडा। कनाडा के इतिहास में पहली बार पलबिंदर कौर शेरगिल पगड़ी के साथ पहली सिख महिला जज होंगी। शेरगिल को सुप्रीम कोर्ट ऑफ ब्रिटिश कोलंबिया की माननीय न्यायाधीश नियुक्त किया गया है। इसकी आधिकारिक घोषणा कनाडा के न्यायमंत्री और अटॉर्नी जनरल जोडी विलसन ने की।पलबिंदर कौर शिरगिल ,कनाडा की पहली पगड़ी सिख महिला जज, सुप्रीम कोर्ट ऑफ ब्रिटिश कोलंबिया ,ईए अर्नोल्ड-बेली, मुखबिर सिंहमानवाधिकार की वकालत करने वाली शेरगिल ने कनाडा सुप्रीम कोर्ट में कई सिखों के मामलों की पैरवी की है। उन्होंने कनाडा में सिख बच्चों के कृपाण धारण करने के अधिकार की लड़ाई भी लड़ी है। साथ ही कनाडा में मानव अधिकार की रक्षा के लिए कई मुकद्दमे भी लड़े है।

आपको बता दें कि, कौर की नियुक्ति तत्काल प्रभाव से की गई थी क्योंकि इन्हें न्यायमूर्ति ईए अर्नोल्ड-बेली की जगह दी गई है जो कि 31 मई को रिटायर्ड हुए है। मानव अधिकारों की वकील, जस्टिस शेरगिल कनाडा के सर्वोच्च न्यायालय द्वारा सुनाए गए कई मामलों में कनाडाई सिख समुदाय के हितों का प्रतिनिधित्व करती हैं।

सिख संगठन के अध्यक्ष मुखबिर सिंह ने इस फैसले को सराहते हुए कहा, “न्यायमूर्ति शेरगिल की नियुक्ति कनाडा में सिख समुदाय के लिए एक और मील का पत्थर है। यह गर्व की बात है कि आज हमारे पास कनाडा में न्यायपालिका के लिए नियुक्त पहली सिख महिला मौजूद है।”

जनरल जोडी विल्सन-रेबॉल्ड ने 20 अक्टूबर 2016 को नई न्यायिक आवेदन प्रक्रिया की घोषणा के तहत शुक्रवार को नए जस्टिस की नियुक्ति की घोषणा की। इस प्रक्रिया नें पारदर्शिता, योग्यता और विविधता पर जोर दिया है।

चार साल की उम्र में पलविंदर पहली बार कनाडा आईं

पलविंदर कौर का जन्म जालंधर के रुरका कलां में हुआ था और उनकी शादी जगतपुर गांव में हुई। वह चार साल की उम्र में कनाडा पहली बार आईं, यहां उन्होंने कानून की पढ़ाई की। कनाडा में वह अपने पति, एक बेटी और दो बेटों के साथ रहती हैं।

=>
=>
loading...
Sudha Pal
the authorSudha Pal