Science & Tech.

स्पेसएक्स ने रॉकेट का दोबारा इस्तेमाल कर लॉन्च किया उपग्रह

अमेरिका की वाणिज्यिक अंतरिक्ष एजेंसी स्पेसएक्स, फाल्कन 9 रॉकेट का दाबोरा इस्तेमाल, कैनेडी स्पेस सेंटरspacex

अमेरिका की वाणिज्यिक अंतरिक्ष एजेंसी है स्पेसएक्स

वाशिंगटन| अमेरिका की वाणिज्यिक अंतरिक्ष एजेंसी स्पेसएक्स ने अपने फाल्कन 9 रॉकेट के पहले चरण का दाबोरा इस्तेमाल कर बुल्गारिया के एक संचार उपग्रह को सफलतापूर्वक लॉन्च किया।

अमेरिका की वाणिज्यिक अंतरिक्ष एजेंसी स्पेसएक्स, फाल्कन 9 रॉकेट का दाबोरा इस्तेमाल, कैनेडी स्पेस सेंटर
spacex

‘स्पेसन्यूज’ की रिपोर्ट के अनुसार, बुल्गारियासैट-1 उपग्रह के साथ फॉल्कन 9 ने शुक्रवार को कैनेडी स्पेस सेंटर के लॉन्च कॉम्प्लेक्स 39ए से उड़ान भरी।

यह भी पढ़ें- शोधकर्ताओं का दावा, अब आपके पसीने से चार्ज होगा मोबाइल और रेडियो

उड़ान के 35 मिनट बाद उपग्रह फाल्कन 9 के दूसरे चरण से अलग हो गया और रॉकेट का पहला चरण अटलांटिक समुद्र में स्पेसएक्स ड्रोनशिप पर वापस आ गया।

यह दूसरी बार है जब स्पेसएक्स ने फॉल्कन 9 रॉकेट के पहले चरण का दोबारा इस्तेमाल किया है। इसी वर्ष मार्च में एसईएस-10 उपग्रह के प्रक्षेपण के दौरान भी रॉकेट के पहले चरण का दोबारा इस्तेमाल किया गया था।

शुक्रवार को बुल्गारियासैट-1 उपग्रह को लॉन्च करने वाले रॉकेट के पहले चरण का इस्तेमाल जनवरी में कैलीफोर्नियां के वैंडेनबर्ग हवाई अड्डे से 10 इरीडियम नेक्स्ट उपग्रह के प्रक्षेपण में भी किया गया था।

फॉल्कन 9 से लॉन्च हुए बुल्गारिया के उपग्रह का वजन करीब 4,000 किलोग्राम है, इसमें कुल 32 कू-बैंड ट्रांसपोंडर हैं, जिनका काम फिक्स्ड और प्रसारण उपग्रह सेवाएं प्रदान करना है। यह 15 वर्ष तक काम करेगा।

=>
=>
loading...