Uttar Pradesh

ललितपुर जिले में शौचालय बिना शस्त्र लाइसेंस नहीं

उत्तर प्रदेश के ललितपुर जिला प्रशासन, खुले में शौच से मुक्ति के लिए अनोखी पहल, शौचालय नहीं है तो लाइसेंस रद्दtoilet in village

लखनऊ/ललितपुर| उत्तर प्रदेश के ललितपुर जिला प्रशासन ने खुले में शौच से मुक्ति के लिए अनोखी पहल की है। जिनके पास हथियारों के लाइसेंस हैं, लेकिन घर में शौचालय नहीं है तो उनके लाइसेंस रद्द किए जाएंगे।

उत्तर प्रदेश के ललितपुर जिला प्रशासन, खुले में शौच से मुक्ति के लिए अनोखी पहल, शौचालय नहीं है तो लाइसेंस रद्द
toilet in village

अधिकारियों के मुताबिक, बिना शौचालय के कोई भी नया शस्त्र लाइसेंस जारी नहीं किया जाएगा। जिला प्रशासन ने यह भी तैयारी की है कि राशन की दुकान से राशन लेने के लिए भी शौचालय का होना अनिवार्य है।

यह भी पढ़ें- हाई कोर्ट का आदेश, शिया वक्फ बोर्ड के हटाए गए सदस्य होंगे बहाल

जिले के मुख्य विकास अधिकारी प्रवीण कुमार ने बताया, “केंद्र और राज्य सरकार की तरफ से आदेश है कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत जिले को खुले में शौच से मुक्त करना है। इसी वजह से हमारी पांच सदस्यों की टीम लोगों को इस बारे में जागरूक कर रही है।”

उन्होंने कहा कि जांच टीम ने पाया है कि कई घर ऐसे हैं, जो पक्के हैं। उनके पास ट्रैक्टर और असलहों के लाइसेंस भी हैं, लेकिन शौचालय नहीं है। लिहाजा, कहा गया है कि जो लोग शौचालय बनाने में सक्षम हैं, तुरंत बनवा लें, अन्यथा उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उनके असलहों के लाइसेंस निरस्त कर दिए जाएंगे।

=>
=>
loading...