Lifestyle

वज़न कम करना है तो चीनी नहीं, इस्तेमाल करें ये सब

चीनी, मोटापा, फ़ास्ट फ़ूड, चीनी के विकल्प, शहद,

चीनी के ये विकल्‍प मिठास के साथ वज़न कम करने में करेंगे मदद

लखनऊ। फ़ास्ट फ़ूड और जंक फ़ूड के चलन से लोगों में मोटापा और उससे होने वाली बीमारियां बढ़ी हैं। इन सबके बीच लोगों ने मीठे पर रोक लगाने की कोशिश तो की लेकिन नाकाम रहे क्योंकि चाय-कॉफी में चीनी नहीं छोड़ पाए।चीनी, मोटापा, फ़ास्ट फ़ूड, चीनी के विकल्प, शहद,ये सच है कि मीठे के बिना खाने में कोई स्वाद नहीं लेकिन इसका एक उपाय है जिससे मीठा भी आपको मिलेगा और सेहत भी सुरक्षित रहेगी। घरों में अक्सर इस्तेमाल होने वाली सफ़ेद चीनी की जगह आप इन सबका इस्तेमाल कर सकते हैं।

खजूर- मिठास के लिए खजूर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप खजूर को छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़ लें या फिर खजूर का सीरप बना लें। फिर इसे चीनी की जगह प्रयोग कर सकते हैं। डायबिटीज के रोगियों के लिए ये विकल्प बेहतर है।

ब्राउन शुगर- चाय-कॉफ़ी या किसी डिश को बनाने में सफ़ेद चीनी की जगह ब्राउन शुगर का इस्तेमाल करना ज्यादा सही है क्योंकि ब्राउन शुगर से इम्यूनिटी बढ़ती है। जो हमें बीमारियों से बचाता है।

शहद- ग्रीन टी जैसे पेय पदार्थों में चीनी की जगह शहद मिलाएं। शहद न सिर्फ आपके शरीर के लिए अच्छा होता है बल्कि बहुत सारी बीमारियों का निदान भी करता है.

गुड़ -इसे भी मीठे के तौर पर ले सकते हैं। एक तो यह हमारा खून साफ़ करके पाचन तंत्र को ठीक रखता है, दूसरे यह बिलकुल भी नुकसानदायक नहीं है।

=>
=>
loading...
Sudha Pal
the authorSudha Pal