Uttar Pradesh

इस जिले के घरों को राशन तभी मिलेगा जब शौचालय होगा

ललितपुर, शस्त्र लाइसेंस, खुले में शौच, शौचालय

घरों में शौचालय नहीं, तो राशन भी नहीं

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के ललितपुर जिला प्रशासन ने स्वच्छता आभियान को सफल बनाने की अनोखी पहल की है। 2018 से पहले जिले को खुले में शौचमुक्त करने के लिए प्रशासन ने फरमान सुनाया है।ललितपुर, शस्त्र लाइसेंस, खुले में शौच, शौचालयइसके मुताबिक राशन की दुकान से राशन लेने के लिए भी शौचालय का होना जरूरी है। बिना शौचालय वाले परिवारों को राशन नहीं मिल पाएगा। इस फरमान के बाद से ग्रामीणों में हड़कंप मच गया है। इतना ही नहीं, जिनके पास शस्त्रों के लाइसेंस हैं और उनके घर में शौचालय नहीं हैं उनके लाइसेंस रद्द किए जाएंगे।

इसके साथ ही शौचालय के बिना कोई भी नया शस्त्र लाइसेंस जारी नहीं किया जाएगा। मुख्य विकास अधिकारी प्रवीण कुमार लक्ष्यकार ने बताया कि केंद्र और राज्य सरकार की तरफ से आदेश है कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत जिले को खुले में शौचमुक्त करना है। इसी वजह से हमारी पांच सदस्यों की टीम यहां पहुंची है और लोगों को इस बारे में जागरुक कर रही है।

उन्होंने कहा, “टीम ने पाया कि 250 परिवारों वाले इस गांव में जिनके घर पक्के हैं, उनके पास ट्रैक्टर और असलहों के लाइसेंस भी हैं, लेकिन शौचालय नहीं है। हमने उन्हें कहा है कि जो लोग शौचालय बनाने में सक्षम हैं वे उसे बनवा लें नहीं तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उनके असलहों के लाइसेंस भी निरस्त किए जाएंगे।”

=>
=>
loading...
Sudha Pal
the authorSudha Pal