Lifestyle

बेटी की जरूरतों पर पिता रहते हैं ज्यादा सजग

बेटियों की खुशी पर पिता का मस्तिष्क अधिक क्रियाशील, लड़की के लिए उसका पिता ही सबसे बड़ा आदर्श, बेटी की जरूरतों को लेकर पिता अधिक सजग, 'विहेवियरल न्यूरोसाइंस' जर्नल,father & daughter

बेटियों की खुशी पर पिता का मस्तिष्क अधिक क्रियाशील

न्यूयार्क| कहते हैं लड़की के लिए उसका पिता ही सबसे बड़ा आदर्श होता है। वैसे तो हर पिता अपनी सभी संतानों को बराबर का प्यार देता है और उनकी हर जरूरत पूरी करने की कोशिश भी करता है, पर बात जब बाल्यावस्था में लड़के और लड़की की आवश्यकताओं की होती है तो वह बेटी की जरूरतों को लेकर अधिक सजग रहता है।

बेटियों की खुशी पर पिता का मस्तिष्क अधिक क्रियाशील, लड़की के लिए उसका पिता ही सबसे बड़ा आदर्श, बेटी की जरूरतों को लेकर पिता अधिक सजग, 'विहेवियरल न्यूरोसाइंस' जर्नल,
father & daughter

यह दावा एक नए शोध में किया गया है, जिसे एमरी यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने किया है। मस्तिष्क के अध्ययन से संबंधी यह रिपोर्ट ‘विहेवियरल न्यूरोसाइंस’ जर्नल में प्रकाशित हुई है। शोध रिपोर्ट के मुताबिक, संतान का लिंग पिता के मस्तिष्क की प्रतिक्रियाओं के साथ-साथ उनके व्यवहार को भी प्रभावित करता है।

यह भी पढ़ें- दिल्ली की लड़कियों की ये हैं खास बातें

30 लड़कियों व 22 लड़कों के 52 पिताओं पर किए गए शोध के मुताबिक, लड़कियों के मामले में पिता अपनी सभी प्रकार की भावनाओं को खुलकर जाहिर करते हैं, चाहे बात मायूसी या किसी बात को लेकर दुखी होने की ही क्यों न हो, जबकि लड़कों के मामले में Father का व्यवहार बिल्कुल उलट होता है।

एमरी यूनिवर्सिटी में असिस्टेंट प्रोफेसर व प्रमुख शोधकर्ता जेनिफर मस्कैरो के मुताबिक, “अगर बच्चा रोता है या Father से किसी चीज की मांग करता है तो लड़कियों के मामले में पिता अपेक्षाकृत त्वरित प्रतिक्रिया देते हैं।”

शोध के मुताबिक, Father लड़कियों की भावनाओं को अपेक्षाकृत अधिक स्वीकार करते हैं। शोध में यह भी बताया गया है कि लड़कियों के खुश चेहरे को लेकर Father का मस्तिष्क अधिक क्रियाशील होता है और इसी के अनुरूप यह अपेक्षाकृत अधिक प्रतिक्रिया देता है।

=>
=>
loading...