Sports

बीसीसीआई ने मुख्य राष्ट्रीय कोच के लिए मंगाए आवेदन 

नई दिल्ली| भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम के मुख्य कोच पद के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। बीसीसीआई के कार्यवाहक सचिव अमिताभ चौधरी ने गुरुवार को इसकी घोषणा की।

भारतीय टीम के वर्तमान कोच अनिल कुंबले का करार चैम्पियंस ट्रॉफी के बाद समाप्त हो जाएगा। कुंबले भी मुख्य कोच के दावेदारों में सीधे तौर पर शामिल होंगे।

अमिताभ चौधरी ने एक बयान जारी कर कहा, “बीसीसीआई भारतीय पुरुष टीम के कोच पद के लिए रूचि रखने वाले लोगों से इस पद के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर रही है।”

बयान में कहा गया है, “टीम के मौजूदा कोच अनिल कुंबले का कार्यकाल अगले महीने शुरू हो रही चैम्पियंस ट्रॉफी के समापन के साथ ही खत्म हो जाएगा। हालांकि वह सीधे इस प्रक्रिया में प्रवेश कर सकते हैं।”

भारतीय टीम के कोच पद की नियुक्ति में पारदर्शिता के लिए प्रशासक समिति द्वारा नामांकित अधिकारी क्रिकेट सलाहकार समिति के साथ मिलकर पूरी प्रक्रिया पर निगरानी रखेंगे।

बीसीसीआई द्वारा गठित तीन सदस्यीय क्रिकेट सलाहकार समिति में दिग्गज खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली और वी.वी.एस. लक्ष्मण शामिल हैं।

कोच पद के आवेदन के लिए अंतिम तारीख 31 मई तय की गई है।

अनिल कुंबले को पिछले साल टीम निदेशक रवि शास्त्री के हटाए जाने के बाद वेस्टइंडीज दौरे से पहले भारतीय टीम की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। उनके मार्गदर्शन में टीम ने वेस्टइंडीज को उसके घर में मात दी। वहीं भारतीय धरती पर न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, बांग्लादेश और आस्ट्रेलिया के खिलाफ भी टेस्ट श्रृंखलाएं जीतीं।

इसके अलावा न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के खिलाफ एकदिवसीय तथा टी-20 श्रृंखला पर भी कब्जा जमाया।

खबरों के मुताबिक, एक साल के सफल कार्यकाल के बाद भी कुंबले के कोच बने रहने पर इसलिए संदेह है, क्योंकि कुंबले और बीसीसीआई के कुछ अधिकारियों के बीच कुछ मुद्दों को लेकर मतभेद हैं।

पूर्व लेग स्पिनर ने हाल ही में आईसीसी और बीसीसीआई के बीच विवाद के दौरान चैम्पियंस ट्रॉफी में भारत के खेलने की वकालत की थी। उस समय बीसीसीआई चैम्पियंस ट्रॉफी में न खेलने के बारे में सोच रहा था।

कुंबले भारतीय खिलाड़ियों को बोर्ड से मिलने वाली रकम में इजाफे की मांग को भी लगातार उठाते रहे हैं। उनका खिलाड़ियों का पक्ष लेना भी बीसीसीआई के कुछ अधिकारियों को रास नहीं आया।

कुंबले ने हाल ही में अपने वार्षिक 6.5 करोड़ रुपये के अनुबंध में एक करोड़ रुपये की बढ़ोतरी की मांग की है। वहीं ग्रेड-ए के खिलाड़ियों ने अपने वार्षिक वेतन को दो करोड़ से बढ़ाकर पांच करोड़ करने की मांग की है।

=>
=>
loading...
Dileep Kumar
the authorDileep Kumar