Lifestyle

गर्मियों में ठंडा पानी पहुंचा सकता है नुकसान

ठंडा पानी पाचन क्रिया को करता है प्रभावित, गर्मियों में लोग खूब ठंडा पानी पीते हैं, ज्यादा ठंडा पानी पीने के नुकसानcold water

ठंडा पानी पाचन क्रिया को करता है प्रभावित

आम तौर पर देखा गया है कि गर्मियों में लोग खूब ठंडा पानी पीते हैं लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि गर्मियों में ज्यादा ठंडा पानी हमें नुकसान भी पहुंचा सकता है। दरअसल इससे आंत रोग और पाचन क्रिया में परेशानी आ सकती है। इसलिए गर्मियों में बहुत cold water पीने से हमें बचना चाहिए।

ठंडा पानी पाचन क्रिया को करता है प्रभावित, गर्मियों में लोग खूब ठंडा पानी पीते हैं, ज्यादा ठंडा पानी पीने के नुकसान
cold water

खासतौर पर बाहर गर्मी से तुरंत आने के बाद तो बिल्कुल भी ठंडा पानी न पिएं। इससे सर्दी जुकाम का खतरा हो सकता है। आइए आपको बताते हैं इसके नुकसान के बारे में।

यह भी पढ़ें- ज्यादा देर बैठकर काम करना पड़ता है तो अपनाएं ये तरीके

क्या हैं बहुत ठंडा पानी पीने के नुकसान

  1. ज्यादा cold water शरीर के मल को जमा देता है। इससे पाइल्स और आंत के रोग होने का खतरा बना रहता है। इसलिए ज्यादा cold water हमें गर्मियों में नहीं पीना चाहिए।
  2. अधिक ठंडा पानी पीने से शरीर की कैलोरीज़ ज्यादा बर्न होती है और पाचन शक्ति बाधित होती है। cold water पीने के बाद शरीर को खाना पचाने के लिए अधिक मेहनत करनी पड़ती है।
  3. cold water पीने से शरीर की रक्त वाहिकाएं सिकुड़ जाती हैं। रक्त वाहिकाओं के सिकुड़ जाने से पाचन की प्रक्रिया धीमी पड़ जाती है। जिससे भोजन की पाचन क्रिया सही तरीक से नहीं हो पाती।
  4. cold water पीने से शरीर में जाने वाले खाद्य पदार्थ के सारे पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं। शरीर का तापमान 37 डिग्री सेल्सियस हो जाता है। ऐसे में जब आप कोई ठंडी चीज़ पीते हैं तो उससे शरीर पूरी तरह से ठंडा हो जाता है और पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं।
=>
=>
loading...