Sports

प्रो-कबड्डी लीग नीलामी : सबसे महंगे डिफेंडर रहे सुरजीत

नई दिल्ली| प्रो-कबड्डी लीग में एक भी खिताब जीतने में नाकाम रही बंगाल वॉरियर्स ने सीजन-5 के लिए नीलामी में सबसे बड़ी बोली लगाकर डिफेंडर सुरजीत सिंह को 73 लाख रुपये में खरीद लिया।

पिछले साल कबड्डी विश्व कप जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा रहे सुरजीत को अपनी टीम में शामिल कर बंगाल का लक्ष्य अपने डिफेंस को मजबूत करना होगा। सुरजीत कबड्डी लीग के इतिहास में सबसे महंगे बिकने वाले दूसरे खिलाड़ी हैं।

सुरजीत से पहले ऑलराउंडर मंजीत चिल्लर को जयपुर पिंक पैंथर्स ने बड़ा दांव लगाते हुए 75.5 लाख रुपये में खरीदा।

कबड्डी लीग के पिछले चार सीजन में कुल 48 मैच खेल चुके पुनेरी पल्टन के डिफेंडर रहे रविंदर पहल को इस सीजन में बेंगलुरु बुल्स की टीम से खेलते देखा जाएगा। उन्हें बेंगलुरू ने 50 लाख रुपये में खरीद कर टीम में शामिल किया है।

इसके अलावा, कबड्डी लीग के तीन सीजन में यू-मुंबा और बंगाल वॉरियर्स के लिए खेल चुके डिफेंडर विशाल मणे को इस सीजन के लिए पटना पाइरेट्स ने 36.5 लाख रुपये में खरीदा है। पटना ने इसके अलावा अपने डिफेंस को और भी मजबूती देने के लिए सचिन शिंगड़े को 42.5 लाख रुपये में खरीदकर टीम में शामिल कर लिया है।

पिछले दो संस्करणों में पटना पाइरेट्स के कप्तान के रूप में नजर आए धर्मराज चेरालाथन को पुनेरी पल्टन ने 46 लाख रुपये में खरीदा। वह पिछले साल विश्व कप जीतने वाली भारतीय टीम के डिफेंडर और भारत की राष्ट्रीय कबड्डी टीम का प्रमुख हिस्सा रहे हैं।

इसके अलावा, बंगाल वॉरियर्स के डिफेंडर गिरीश मारुति एरनाक को पुनेरी पल्टन ने 33.50 लाख रुपये में खरीद कर टीम में जोड़ा है, वहीं डिफेंडर जोगिंदर सिंह नरवाल को यू-मुंबा ने 25 लाख रुपये में और दबंग दिल्ली ने डिफेंडर नीलेश शिंदे को 35.5 लाख रुपये में खरीदा है।

जीवा कुमार को 52 लाख में टीम यूपी ने खरीदा। जीवा सीजन-1 और चार में यु-मुम्बा के लिए खेले थे। उन्हें हासिल करने के लिए तमिलनाडु और जयपुर ने भी जोर लगाया था।

मोहित चिल्लर को हरियाणा ने 46.5 लाख रुपये में खरीदा। मोहित की बोली 30 लाख से शुरू हुई थी। मोहित भी विश्व कप जीतने वाली टीम का हिस्सा रहे हैं। इससे पहले वह तेलुगू टाइटंस के लिए खेल चुके हैं। पिछली नीलामी की तुलना में मोहित को कम कीमत मिली।

सीजन एक और चार में जयपुर के लिए खेल चुके रोहित राणा को तेलुगू टाइटंस ने 27.5 लाख रुपये में खरीदा। सीजन चार में जयपुर के लिए खेलने वाले राइट कार्नर डिफेंडर अमित हुड्डा को तमिलनाडु ने 63 लाख रुपये में खरीदा। अमित डिफेंडरों में सबसे अधिक कीमत पाने वाले दूसरे खिलाड़ी रहे।

दक्षिण कोरिया के जान कुंग ली को बंगाल वॉरियर्स ने अपनी टीम में 80.3 लाख रुपये में रिटेन किया है। लेकिन मोहित चिल्लर अभी भी इस नीलामी में सबसे महंगे बिकने वाले खिलाड़ी बने हुए हैं। उन्हें जयपुर पिंक पैंथर्स ने 75.5 लाख रुपये में खरीदा है।

=>
=>
loading...
Dileep Kumar
the authorDileep Kumar