Jobs & CareerScience & Tech.

‘गूगल फॉर जॉब्स’ के जरिए अब गूगल गुरू दिलाएंगे नौकरी

सर्च इंजन गूगल का बेरोजगारों को तोहफा, 'गूगल फॉर जॉब्स', गूगल गुरू दिलाएंगे नौकरीgoogle for job

सर्च इंजन गूगल का बेरोजगारों को तोहफा

न्यूयॉर्क। इंटरनेट की दुनिया के लगभग सभी यूजर अपने हर सवाल का जवाब खोजने के लिए गूगल गुरु के पास जाते हैं। दुनिया भर के बेराजगारों को एक प्‍लेटफार्म देने लिए अब सर्च इंजन गूगल यह भी बताएगा कि कहां कैसे जॉब्स उपलब्ध हैं।

सर्च इंजन गूगल का बेरोजगारों को तोहफा, 'गूगल फॉर जॉब्स', गूगल गुरू दिलाएंगे नौकरी
google for job

दरअसल, दुनियाभर में बढ़ते रोजगार के संकट को देखते हुए गूगल नया टूल बनाने जा रहा है, जिसे ‘गूगल फॉर जॉब्स’ नाम दिया गया है। इस टूल की मदद से कंपनियां और नौकरी चाहने वाले एक-दूसरे से जुड़ पाएंगे।

दिलचस्प है गूगल का यह कॉन्सेप्ट

सवाल उठता है कि तो क्या गूगल भी अब रोजगार की जानकारी मुहैया करने वाली वेबसाइट की तरह काम करेगी? दरअसल, ऐसा नहीं है। यह कॉन्सेप्ट थोड़ा अलग और चिलचस्प है।

यह भी पढ़ें- आपकी कार को हर पल ट्रैक करता है लेट्सट्रैक डिवाइस

Google यहां-वहां उपलब्ध नौकरियों की अपनी लिस्ट बनाने के बजाए फेसबुक, लिंक्डइन, मॉन्सटर, कैरियरबिल्डर और अन्य के साथ मिलकर काम करेगी और वहां नए जॉब्स से जुड़ी उनकी जानकारी अपने यूजर्स तक पहुंचाएगी। माना जा रहा है कि गूगल के इस टूल में नौकरियों की भरमार होगी।

करियर शुरू करने वालों से लेकर स्पेशलाइजेशन हासिल कर चुके लोगों तक के लिए जॉब्स होंगे। नौकरियों को अलग-अलग श्रेणियों में छांटने का काम आर्टिफिशियल एंजेलिजेंस और मशीन लर्निंग से होगा। इससे यूजर्स को जॉब्स की सटीक लिस्ट मिलेगी।

अभी तय नहीं है कि यह टूल कब लांच होगा, लेकिन माना जा रहा है कि हर Google यूजर के लिए उपलब्ध होने वाले इस टूल की शुरुआत आने वाले हफ्तों में कर दी जाएगी। मालूम हो, दुनिया में बेरोजगारी बढ़ती जा रही है। भारत में भी नए रोजगार पैदा होने की दर आठ साल में सबसे नीचे पहुंच गई है।

खासतौर पर आईटी प्रोफेशनल्स के लिए बड़ा संकट नजर आ रहा है, क्योंकि एच1बी वीजा पर अमेरिकी सख्ती के बाद कंपनियां वहां के लोगों को भर्ती कर रही हैं और रही-सही कसर ऑटोमेशन से पूरी हो रही है। ऐसे में उम्मीद है Google यह टूल संजीवनी का काम कर सकता है।

 

=>
=>
loading...