Jobs & Career

इंटरव्यू में सबसे ज्यादा पूछे जाते हैं ऐसे सवाल

बहुत से लोग इंटरव्यू का नाम सुनते घबरा जाते हैं स्वाभाविक भी है क्योंकि यही एक ऐसी चीज है जिस पर आपका भविष्य टिका होता है। किसी को भी नहीं पता होता कि इंटरव्यू में उनसे कैसे और किस तरह के सवाल पूछ जाएंगें।
कई बार तो तैयारी करने के बावजूद सवालों के जवाब दे पाना मुश्किल हो जाता है। लेकिन आपको शायद मालूम नहीं होगा कि इंटरव्यू में कुछ सवाल ऐसे होते हैं जो काफी आसान और लगभग हर इंटरव्यू में पूछे जाते हैं लेकिन इनका जवाब दे पाना मुश्किल होता है।
आइये जानते हैं वह कौन से सवाल हैं।
1 अपने बारे में बताएं?
2 नौकरी क्यों बदलना चाहते हैं?
3 ऐसी जॉब के लिए आप किस तरह योग्य हैं?
4 इस कंपनी के साथ आप काम क्यों करना चाहते हैं?
5 सबसे बड़ी ताकत और कमजोरी क्या है?
6 आने वाले पांच सालों में आप खुद को कहां देखते हैं?
7 सैलरी को लेकर आपकी एक्सपेक्टेशन क्या है?
8 क्या आपको कभी किसी मुश्किल समय में काम करने का मौका मिला है?
इसके बाद पूछे जाने वाले सवाल कुछ इस तरह के भी होते हैं।
– अकसर प्राइवेट कंपनियां कैंडिडेट का आईक्यू लेवल चेक करने के लिए ये पूछ सकती हैं कि आपके शहर में कितनी ट्रैफिक लाइट्स हैं? इससे रिक्रूटर को ये पता चलता है कि आप अपने आसपास कि चीजों को कितना नोटिस करते हैं।
– कई कंपनियों में कैंडिडेट की रैलिवेंसी को चेक करने के लिए ये सवाल पूछा जाता है कि आप बैटमैन और सुपरमैन के बीच का अंतर कैसे पहचानोगे। रिक्रूटर आपसे इस सवाल का जवाब काफी सीधा चाहता है।
– कई बार कैंडिडेट की क्रिएटिविटी चैक करने के लिए उसे एक कागज का टुकड़ा दे दिया जाता है और उनसे पूछा जाता है कि वो इस कागज के टुकड़े का क्या कर सकते हैं। ऐसे सवाल का जवाब आप अपनी जॉब पोस्ट और कंपनी के प्रोफाइल को ध्यान में रखकर ही दें।
– कई दिलचस्प सवाल भी पूछे जाते हैं। जैसे कि रिक्रूटर आपसे पूछ सकता है कि आपके दिमाग का क्या रंग है। अमूमन ये सवाल कैंडिडेट का मूड चेक करने के लिए पूछा जाता है।
इंटरव्यू में पूछे जानेवाले सवाल कुछ अजीब होते हैं – इसी तरह और भी कई तरह के  सवाल इंटरव्यू में पूछे जाते हैं लेकिन इस तरह के सवाल ज्यादातर हाई पोस्ट के लिए अप्लाई करने पर ही पूछे जाते हैं। अगर आप भी किसी हाई पोस्ट के लिए अप्लाई कर रहें हैं या आपको इंटरव्यू पर जाना है तो ऐसे सवालों के लिए तैयार रहें। 
=>
=>
loading...
Dileep Kumar
the authorDileep Kumar