Regional

गायत्री परिवार 2 मई को 450 घाटों की सफाई करेगा

हरिद्वार| अखिल विश्व गायत्री परिवार दो मई को गंगोत्री से गंगा सागर तक 2525 किलोमीटर के विस्तार में लगभग 450 घाटों की एक साथ सफाई का कार्यक्रम चलाएगा। उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड से बंगाल तक एक साथ यह सफाई अभियान सुबह आठ बजे से दोपहर 12 बजे तक चलाया जाएगा। संस्था की ओर से जारी बयान के अनुसार, मंगलवार देवभूमि हरिद्वार में हरिपुर कलां के व्यास आश्रम से ज्वालापुर तक कुल 71 घाटों पर सफाई अभियान चलाया जाएगा।

बयान के अनुसार, सफाई अभियान का मुख्य आयोजन हर की पैडी स्थित सी. सी. आर. टॉवर के करीब राज्य के गणमान्य, शहर की विविध संस्थाओं की उपस्थिति में गायत्री परिवार के प्रमुख डॉ. प्रणव पण्ड्या की गरिमामय उपस्थिति में सम्पन्न होगा। इसमें विश्व भर से आए गायत्री साधक, देव संस्कृति विवि, उत्तराखंड संस्कृत विवि के छात्रगण, स्टाफ तथा 150 से अधिक संस्थाओं के स्वयंसेवी भाग लेंगे।

डॉ. प्रणव पण्ड्या ने कहा, “गंगा लोकमाता है अत: गंगा पुत्रों को अपनी मां के प्रति कर्तव्यों का बोध कराना निर्मल गंगा जन अभियान का मूल उद्देश्य है।” उन्होंने कहा, “पांच चरणों में चल रहा निर्मल गंगा जन अभियान भारत ही नहीं विश्व का एक ऐसा जन आंदोलन है, जो जन सहयोग से चल रहा है। 2525 किलोमीटर लंबी गंगा के दोनों छोरों को पांच अंचलों में बांट कर हमारे कार्यकर्ता प्रत्येक रविवार को जल शुद्धि अभियान चलाते हैं।” डॉ. पण्डया ने कहा कि गंगा के अलावा नेपाल की बागमती, मप्र की ताप्ती, राजस्थान की बनास सहित देश भर की 12 नदियों पर सतत प्रयास चल रहे हैं।

=>
=>
loading...
Dileep Kumar
the authorDileep Kumar