18+

सुपरमार्केट ऑफ सेक्स के नाम से मशहूर है यह रेडलाइट एरिया

फिलिपींस का रेडलाइट एरिया, सेक्सै ट्रेड का काम बड़े लेवल पर, फिलिपींस का सुपरमार्केट ऑफ सेक्सsuper market of sex in philippines

सिर्फ ट्रैफि‍क कंट्रोलिंग से जुड़ा शब्‍द नहीं है रेडलाइट एरिया

मनीला। रेडलाइट एरिया का नाम सुनते ही दिमाग में ऐसी जगहों की एक अजीबो गरीब छवि सी बनती है, जहां सेक्‍स ट्रेड का काम बड़े लेवल पर होता है। रेडलाइट सिर्फ ट्रैफि‍क कंट्रोलिंग से जुड़ा एक शब्‍द नहीं है। रेडलाइट शब्‍द में जब एरिया जुड़ जाए तो इसका अर्थ बहुत ही अलग हो जाता है।

फिलिपींस का रेडलाइट एरिया, सेक्सै ट्रेड का काम बड़े लेवल पर, फिलिपींस का सुपरमार्केट ऑफ सेक्स
super market of sex in philippines

आज आपको बताते हैं फिलिपींस के एक ऐसे ही शहर की कहानी जो रेडलाइड एरिया के लिए जाना जाता है। यहां फलती फूलती है कई लड़कियों की हाई प्रोफाइल जिंदगियां लेकिन वास्‍तविकता यह है कि यह दलदल से ज्‍यादा कुछ नहीं है।

यह भी पढ़ें- सेक्स संबध को बेहतर बनानें के लिए करें यह उपाय

कई लोगों के लिए यह सिर्फ एक एंज्‍वॉय करने का एक जरिया, समाज की नई सोच का सटेटस सिंबल और न ही जाने कितने नाम दिए जाए तो कम ही होंगे। फिलीपींस में भी एक ऐसा ही मार्केट है जो सुपरमार्केट ऑफ सेक्‍स के नाम से जाना जाता है। यहां सेक्‍स ट्रेड का काम बड़े लेवल पर होता है।

नाइट लाइफ में हाई हील्‍स की खटपट है इसकी शान यह कहानी है गेमा और जोजो नाम की दो बहनों की। गेमा तो जब केवल उन्‍नीस साल की थी तभी उनके लि‍ए उनके लि‍ए यह पनाहगार बन गई थी।

गेमा आज भी एंजेलेस सि‍टी की उन मशहूर लड़कियों में हैं जो वहां पर काम कर रही हैं और इनके बल पर यह सुपरमार्केट दुनियाभर में जाना जाता है।

रेडलाइट एरिया है तो क्‍या हुआ। इस छोटी सी उम्र में जब गेमा ने यहां कदम रखे तो उन्‍हें न जाने कितनी सारी हिदायतें दी गईं। कई तरह की ऐसी चीजें भी मुहैया कराई गईं जो उनकी सुरक्षा कर सके। अरे जनाब यह भी क्‍या अच्‍छा मजाक है।

एंजलेस सिटी दुनिया भर में सुपरमार्केट ऑफ सेक्‍स के नाम से मशहूर है। यहां के बार्स पिफलिपिन लड़कियों के लिए पैसा कमाने का अहम जरिया होते हैं।

यहां की स्‍ट्रीट में लाउड म्‍यूजिक और लिंगरीज का तालमेल, हाई हीलस की खटपट और नियॉन लाइटस की जगमगाहट भी लोगों को क्‍या खूब भाती है। 2013 में हेयान के बाद मार्केट बना कई लोगों का रखवाला ऐसा कौन हो सकता है जो सेक्‍स मार्केट का प्रोडक्‍ट बनना चाहेगा।

गेमा और जोजो भी कुछ ऐसी ही थी उन्‍होंने यहां आने के बारे में कभी सपने भी नहीं सोचा था। उनकी मां उन्‍हें गॉडली चाइल्‍ड कहती थीं। गेमा और जोजो नाम की ये दोनों बहनें हर किसी आम लड़की की तरह ही थीं। लेकिन उनके साथ कुछ ऐसा हुआ कि उन्‍हें उधर का रुख करना पड़ गया। अब तो वह उनकी जिंदगी का एक हिस्‍सा बन गया है।

एक समय ऐसा भी आया जब गेमा की सिस्‍टर जोजो ने इसी सेक्‍स सुपरमार्केट में एक बच्‍चे को जन्‍म दिया। अब जोजो और गेमा जैसे इस मार्केट की जान बन चुकी हूं।

यही नहीं साल 2013 में हेयान नाम के एक टाइफून ने जब कई लोगों को नुकसान पहुंचाया तो उसके बाद से यह सुपरमार्केट करीब चार लाख लोगों की पनाहगाह बनीं।

2016 में जारी हुई सुपरमार्केट ऑफ सेक्‍स की फोटो खास बात यह है कि 2013 में यूनाइनेट नेशन की जारी एक रिपोर्ट में बताया गया कि इस दौरान आने वाले हेयान तूफान ने करीब पांच हजार महिलाओं को सेक्‍स वॉइलेंस का शिकार बना दिया था। हाल ही में एक पत्रकार ने जर्नलिस्‍ट औरोरा एलमेंड्रेल से अप्रोच किया और फिलीपींस की इस सुपरमार्केट की जानकारी ली।

यहां से उन्‍हें सुपर मार्केट की कुछ ऐसी फोटोज मिली जिन्‍हें देखकर लगा कि यह जगह सिर्फ लोगों को मजे देने के लिए नहीं बल्कि उन तमाम लड़कियों के लिए जीवन बिताने का एक जरिया भी बन चुका है, जो उन्‍हें अपने घर से कम नजर नहीं आता।

=>
=>
loading...