Tuesday , 19 September 2017

Health

ओवेरियन कैंसर के लक्षण आखिर तक स्पष्ट नहीं होते

नई दिल्ली, 19 सितंबर (आईएएनएस)| आंकड़ों के मुताबिक, महिलाओं में जितने भी प्रकार के कैंसर होते हैं, उनमें डिंबग्रंथि या ओवेरियन कैंसर आठवां सबसे आम कैंसर है। मृत्यु दर के मामले में इसका स्थान पांचवां है। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) के अनुसार, एडवांस्ड स्टेज तक पहुंचने और जल्दी मृत्यु होने का मुख्य कारण यह है कि अंतिम समय तक कई ... Read More »

बदलती जीवनशैली से भी स्तन कैंसर संभव

नई दिल्ली, 18 सितंबर (आईएएनएस)| भारत में महिलाओं में कैंसर के मामलों में 27 प्रतिशत मामले स्तन कैंसर के हैं। इस तरह की परेशानी 30 वर्ष की उम्र के शुरुआती वर्षो में होती है, जो आगे चलकर 50 से 64 वर्ष की उम्र में भी हो सकती है। स्तन कैंसर के कुछ लक्षणों में स्तन या बगल में गांठ बन ... Read More »

कार्बोहाइड्रेट मलेरिया टीके को बना सकता है ज्यादा प्रभावी

सिडनी, 17 सितंबर (आईएएनएस)| मलेरिया के टीके के सुधार की दिशा में महत्वपूर्ण सफलता हासिल करते हुए एक अंतर्राष्ट्रीय शोध दल ने कहा है कि मलेरिया फैलाने वाले परजीवी के बाहरी हिस्से में मौजूद कार्बोहाइड्रेट मच्छरों और मनुष्य को संक्रमित करने की उसकी क्षमता में एक अहम भूमिका निभाता है। शोध के निष्कर्ष सुझाते हैं कि इससे मलेरिया के सबसे ... Read More »

शराब पीने को प्रेरित करती है मस्तिष्क की प्रतिरक्षा प्रणाली

सिडनी, 17 सितंबर (आईएएनएस)| हर शाम क्या आपके अंदर एक ग्लास व्हिस्की पीने की तीव्र इच्छा उठती है, अगर ऐसा है तो यह मस्तिष्क की प्रतिरक्षा प्रणाली की उत्तेजना के कारण हो सकता है। एक नए शोध के निष्कर्षो में मस्तिष्क की प्रतिरक्षा प्रणाली और रात में शराब पीने की प्रेरणा के बीच के संबंध पता चला है। शोधार्थियों ने ... Read More »

बांग्लादेश में 1.5 लाख रोहिंग्या बच्चों का टीकाकरण शुरू

ढाका, 16 सितंबर (आईएएनएस)| बांग्लादेश में शनिवार से रोहिंग्या समुदाय के 1.5 लाख बच्चों के लिए खसरा और पोलियो टीकाकरण अभियान शुरू किया गया। कोक्स बाजार के सिविल सर्जन अब्दुस सलाम ने अखबार डेली स्टार को बताया, पांच वर्ष से छोटे और 15 वर्ष तक के सभी बच्चों को खसरा का टीका दिया जाएगा। पांच वर्ष से छोटे सभी बच्चों ... Read More »

Free WordPress Themes - Download High-quality Templates