NationalTop News

500 का एक नोट छापने पर 3.09 रुपये होते हैं खर्च : आरटीआई

RBI-Notechangeमुंबई| भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) 500 रुपये के प्रत्येक नोट को छापने पर 3.09 रुपये खर्च करता है, जिसमें कागज, छपाई और अन्य खर्चे शामिल हैं। एक आरटीआई सवाल के जवाब में यह जानकारी मिली है। मुंबई के सूचना अधिकार कार्यकर्ता अनिल गलगाली द्वारा पूछे गए नोट छापने की लागत से संबंधित प्रश्न के जवाब में आरबीआई के उप महाप्रबंधक पी. विल्सन ने बताया कि 500 रुपये के एक हजार नोट छापने पर 3,090 रुपये की लागत आती है। यानी, हरेक नोट को छापने का खर्च 3.09 रुपया है।

गलगाली ने बताया कि आरबीआई नोटों को भारतीय रिजर्व बैंक नोट मुद्रण प्राइवेट लिमिटेड (बीआरबीएनएमपीएल) से खरीदता है, जो नोट के लिए इसका आधिकारिक आपूर्तिकर्ता और प्रकाशक है।

वहीं, बीआरबीएनएमपीएल ने कहा कि उसे गलगाली की आरटीआई में पूछे गए इस सवाल, कि 1000 रुपये के नोट छापने की लागत कितनी है, का जबाव पता नहीं है क्योंकि हो सकता है कि इन्हें भविष्य में छापा जाए।

हालांकि आरबीआई ने कुल कितने नोट छापने का आदेश दिया गया, यह बताने से इनकार कर दिया।

गलगाली ने कहा कि यह आश्चर्यजनक है कि सरकार नए छापे गए 500 और प्रस्तावित 1000 रुपये के नोटों की वास्तविक संख्या की खुलासा क्यों नहीं कर रही है। जबकि 8 नवंबर को लागू की गई नोटबंदी के ढाई महीने बीत चुके हैं।

=>
=>
loading...
Dileep Kumar
the authorDileep Kumar