Regionalमुख्य समाचार

26/11 हमले की 8वीं बरसी, पीड़ितों को श्रद्धांजलि

मुंबई, आतंकवादी हमले, होटल ताज26/11

 

  मुंबई, आतंकवादी हमले, होटल ताज
26/11

मुंबई | मुंबई में 26 नवंबर, 2008 को हुए आतंकवादी हमले की आठवीं बरसी पर शनिवार को शहीदों व पीड़ितों को श्रद्धांजलि दी गई। इस हमले को 10 पाकिस्तानी आंतकवादियों ने अंजाम दिया था, जिसमें 166 लोगों की जान चली गई थी।

घटना की याद में आधिकारिक कार्यक्रम का आयोजन पुलिस जिमखाना में किया गया, जहां महाराष्ट्र के राज्यपाल सी. वी. राव ने पुष्पचक्र अर्पित कर शहीदों को श्रद्धांजलि दी। उन्होंने इस आतंकवादी वारदात में जान गंवाने वाले सभी लोगों को राज्य की ओर से श्रद्धांजलि दी।

आतंकवादी अरब सागर के रास्ते मुंबई पहुंचे थे और उन्होंने दक्षिणी मुंबई के कई इलाकों में हमले किए थे। हमलावरों के खिलाफ अभियान कई सुरक्षा एजेंसियों ने मिलकर चलाया था, जो 26 नवंबर (बुधवार) की रात से 29 नवंबर, 2008 (शनिवार) की सुबह लगातार लगभग 60 घंटे तक चला था।

इस स्मृति समारोह में राज्य के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस, पुलिस महानिदेशक सतीश माथुर, मुंबई पुलिस आयुक्त दत्ता पदसालगिकर, शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे सहित कई सांसद व विधायक मौजूद थे, जिन्होंने पीड़ितों को श्रद्धांजलि दी। इस स्मृति कार्यक्रम में 26/11 हमले के शहीदों एवं पीड़ितों की विधवाओं, अनाथों व परिवार के अन्य सदस्यों को आमंत्रित किया गया था।

मुंबई में ट्रेन और बसों में भी आम लोगों ने शहीदों व पीड़ितों को याद किया। शहीदों व पीड़ितों की याद में छत्रपति शिवाजी टर्मिनस, होटल ताज महल पैलेस एंड टावर, होटल ट्राइडेंट-ओबेरॉय, नरीमन हाउस-छाबड़ हाउस और अन्य स्थानों पर कार्यक्रम आयोजित किए गए। 26/11 की आठवीं बरसी पर दिन में कई अन्य कार्यक्रमों का भी आयोजन किया गया है, जिनमें शांति मार्च, स्मृति कॉन्सर्ट और शोकसभाओं का आयोजन शामिल है।

=>
=>
loading...