HealthRegional

स्तन कैंसर के प्रति जागरुकता हेतु फोर्टिग ला फेम द्वारा बाइक रैली का आयोजन

स्तन कैंसर, बाइक रैली, फोर्टिग ला फेम, राजधानी बाइक रैली

 

स्तन कैंसर, बाइक रैली, फोर्टिग ला फेम, राजधानी
बाइक रैली

नई दिल्ली| फोर्टिस ला फेम ने रविवार को राजधानी में स्तन कैंसर के प्रति जागरुकता फैलाने के मकसद से एक बाइक रैली का आयोजन किया। इस बाइक रैली की खास बात यह रही कि इसमें सिर्फ महिला चालकों ने हिस्सा लिया और इनमें से कुछ स्तन कैंसर से पीड़ित रहीं हैं और अब उसे हराकर अपनी जिंदगी में आगे बढ़ चुकी हैं। स्तन कैंसर भारत जैसे देश में सबसे सामान्य कैंसर बन चुका है और इसने अब ग्रामीण इलाकों में भी अपने पैर पसार लिए हैं। पहले तो महानगरों या फिर दूसरे दर्जे के शहरों की महिलाएं ही इससे पीड़ित होती थीं लेकिन अब ग्रामीण महिलाएं भी इसकी चपेट में आने लगी हैं।

इसी को देखते हुए फोर्टिस ला फेम ने अपने दो महीने का विशेष अभियान चलाया, जिसमें दिल्ली और बेंगलुरू की महिलाओं को स्तन कैंसर को लेकर जागरूक बनाया गया। इस दौरान महिलाओं को स्तन कैंसर के लक्षण की स्वत: जांच करने की कला सिखाई गई और साथ ही क्लीनिक में मोमोग्राफी तथा विशेषज्ञों से स्तन की जांच कराने के लिए प्रेरित किया गया।

इसके अलावा फोर्टिस ला फेम ने रोटरी क्लब ऑफ इंडिया के सहयोग से 100 से अधिक गरीब महिलाओं को मुफ्त मोमोग्राफी का प्रस्ताव दिया। इस पूरे अभियान का मकसद महिलाओं को स्तन कैंसर और इसकी जांच के लिए जागरूक करना था क्योंकि यह ऐसा कैंसर है, जिसका शुरुआत मे ही पता चल जाए तो इसका इलाज सम्भव है।

फोर्टिस ला फेम की मुख्य परिचालन अधिकारी (सीओओ) अनिका परासर ने इस सम्बंध में कहा, “भारत में हर तरह के समाज में इन दिनों स्तन कैंसर के मामले आश्चर्यजनक तौर पर बढ़े हैं। भारत में ही नहीं बल्कि दुनिया भर में इसके मामले काफी तेजी से बढ़े हैं। इसे शुरुआती स्तर में ही पता लगाने के बाद इसका इलाज सम्भव है। भारत इस मामले में दुनिया के सबसे गम्भीर रूप से प्रभावित देशों में से एक है। जागरुकता कमी के कारण भारत में स्तन कैंसर से पीड़ित कुल महिलाओं में से आधे की मौत हो जाती है।”

फोर्टिस ला फेम की बाइक रैली ग्रेटर कैलाश से शुरू होकर इंडिया हेबीटेट सेंटर पर समाप्त हुई। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में एक बैंड ने मनमोहक धुनों के माध्यम से इन चालकों का स्वागत किया और इसके बाद फोर्टिस ला फेम ने उन सभी महिला चालकों को सम्मानित किया, जो स्तन कैंसर को पछाड़कर आज अपनी जिंदगी में काफी आगे बढ़ चुकी हैं।

=>
=>
loading...