RegionalUttar Pradesh

शिवपाल ने लहचूरा बांध परियोजना का किया लोकार्पण

lalitpur-shivpal-300x171ललितपुर। यूपी के सिंचाई मंत्री शिवपाल यादव ने नवीन आटोमेशन तकनीक से सुसज्जित चौधरी चरण सिंह लहचूरा स्वचालित बांध आधुनिकीकरण परियोजना का लोकार्पण और जनपद में प्रस्तावित भौरंट बांध का गुरुवार को शिलान्यास किया। इस परियोजना के पूरा होने 14575 हेक्टेयर की अति सिंचन क्षमता में बढ़ोतरी होगी। खास बात यह है कि यह यूपी का सबसे आधुनिक बांध है।

इस मौके पर कैबिनेट मंत्री शिवपाल यादव ने कहा कि 38 साल पहले इस योजना की शुरुआत हुई थी और कार्य में प्रगति नहीं के बराबर थी। लेकिन 2012 में सपा सरकार बनने के पश्चात इस योजना को तीव्र गति से चालू किया गया। उन्होंने कहा कि बुन्देलखण्ड में 13 बांधों के निर्माण की स्वीकृति दी गयी है। आज 5 वें बांध का लोकार्पण हो रहा है। जल्द अन्य चार बांधों का लोकार्पण होगा तथा शेष परियोजनाएं भी यथाशीघ्र पूरी होंगी।

शिवपाल यादव ने कहा कि बुन्देलखण्ड ने बहुत सूखा बर्दाश्त किया है। इसी कारण ये पिछड़ा हुआ है। अब 13 बांध तैयार हो जाने से बुन्देलखण्ड में पानी की कमी नहीं रहेगी। भरपूर सिंचाई होने से उत्पादन बनेगा तथा किसान खुशहाल होगा। उन्होंने बताया कि यूपी की सिंचाई व्यवस्था दुनिया की सबसे बड़ी व्यवस्था है जहां 74 हजार किमी. नहरें, 33 हजार टयूबवैल, 265 लिफ्ट कैनाल हैं। हमारी सरकार ने किसानों की खुशहाली हेतु सम्भव कदम उठाये हैं। उन्होंने कहा कि लहचूरा बांध के पानी से अर्जुन, चन्द्रावल तथा कबरई बांधों को भी पानी मिलेगा।

सभा में कुछ किसानों द्वारा अन्ना पशुओं की समस्या उठाने पर शिवपाल ने कहा कि शीघ्र ही गौशाला निर्माण के आदेश जारी किए जाएंगे ताकि गौ रक्षा होने के साथ-साथ किसानों की फसलों को भी नष्ट होने से बचाया जा सके। कार्यक्रम में प्रमुख सचिव सुरेश चन्द्रा, मण्डलायुक्त मुरली मनोहर लाल, सिंचाई विभाग के अभियन्ता और बड़ी संख्या में जनसामान्य मौजूद रहे।

=>
=>
loading...
Dileep Kumar
the authorDileep Kumar