NationalTop News

शनिवार व रविवार को भी बदलिए नोट, SBI में कल शाम 6 बजे तक होगा काम

State-Bank-of-India-cut-interest-rates-on-loans-were-0-05-percent-9-15-percent-of

नई दिल्ली। सरकार ने बुधवार को कहा कि 500 और 1000 रुपये के नोट बंद किए जाने के बाद जनता को असुविधा से बचाने के लिए सप्ताहांत में सभी बैंक खुले रहेंगे। इसके साथ ही सार्वजनिक क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक ने बुधवार को घोषणा की है कि गुरुवार को बैंक ग्राहकों के लिए अतिरिक्त समय तक खुला रहेगा और पूरे देश में बैंक की सभी शाखाओं पर शाम छह बजे तक कामकाज होगा।
आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास ने एक ट्वीट में कहा, जनता की सुविधा के लिए बैंक आगामी शनिवार और रविवार को खुले रहेंगे।

दूसरी ओर एसबीआई की ओर से जारी वक्तव्य में कहा गया, एक दिन में ग्राहक अधिकतम 10 हजार रुपये निकाल सकते हैं। पूरे देश में बैंक के सभी एटीएम 11 नवंबर से काम करना शुरू करेंगे। ग्राहक किसी एक डेबिट कार्ड से एक दिन में अधिकतम 2,000 रुपये निकाल सकेंगे। किसी भी तरह एक सप्ताह में अधिकतम 20,000 रुपये निकाले जा सकेंगे।

वक्तव्य में कहा गया है, सभी शाखाओं पर 10 नवंबर से नोट बदलने के लिए अलग काउंटर खोले जाएंगे, जहां से 500 और 1,000 रुपये के पुराने नोटों को बदला जा सकेगा और इसकी अधिकतम सीमा 4,000 रुपये प्रतिदिन होगी। नोट बदलने के लिए पहचान पत्र दिखाने के साथ एक स्लिप भी भरनी होगी।

बैंक के अनुसार, ग्राहकों द्वारा अपने खाते में पुराने 500 और 1,000 रुपये के नोटों को जमा कराने की कोई सीमा नहीं रखी गई है। बैंक ने यह भी बताया कि बैंक के पास पर्याप्त मात्रा में 100 रुपये के नोट उपलब्ध हैं, जिन्हें शाखाओं और एटीएम से निकाला जा सकेगा। बैंक ने कहा, घबराने की कोई जरूरत नहीं है, क्योंकि पुराने नोटों को 30 दिसंबर, 2016 तक बिना किसी सीमा के जमा किया जा सकता है।

उल्लेखनीय है कि काले धन पर लगाम लगाने के लिए सरकार ने मंगलवार को 500 और 1,000 रुपये के पुराने नोटों को अवैध घोषित कर दिया है।

=>
=>
loading...
Dileep Kumar
the authorDileep Kumar