BusinessScience & Tech.

वैश्विक आईटी खर्च में 2017 में 2.7 फीसदी की वृद्धि : रिपोर्ट

smartphone

मुंबई| वैश्विक स्तर पर सूचना-प्रौद्योगिकी पर होनेवाला खर्च साल 2017 में 3,500 अरब डॉलर रहने का अनुमान है, जो पिछले साल की तुलना में 2.7 फीसदी अधिक है। बाजार शोध कंपनी गार्टनर ने गुरुवार को यह जानकारी दी। वैश्विक स्तर पर उपकरणों (पीसी, टैब्लेट, अल्ट्रामोबाइल तथा मोबाइल फोन) पर होने वाला खर्च साल 2017 में 589 अरब डॉलर रहने की संभावना है।

गार्टनर में शोध उपाध्यक्ष जॉन-डेविड लवलॉक ने कहा, “सूचना-प्रौद्योगिकी में 2017 में खर्च बढ़ेगा और यह खोई चमक को पाने वाला साल होगा। वैश्विक बाजार में कुछ अनिश्चितता ने, देखो और इंतजार करो की स्थिति ला दी है, जिससे कई कंपनियां आईटी में निवेश करने से बचेंगी।” साल 2018 में हालांकि पीसी बाजार बिक्री में आई कमी को पूरा करेगा तथा प्रीमियम अल्ट्रामोबाइल के आने से बाजार के विकास में मदद मिलेगी।

साल 2017 में वैश्विक आईटी सेवा बाजार में 4.2 फीसदी की वृद्धि की संभावना है। डिजिटल बिजनेस, इंटेलिजेंट ऑटोमेशन, सर्विसेज ऑटोमाइजेशन तथा नवाचार में खरीदारों के निवेश से बाजार का विकास बरकरार रहेगा, लेकिन व्यापक आर्थिक चुनौतियों के कारण खरीदारों की सावधानी से तेज विकास प्रभावित होगा।

=>
=>
loading...
Dileep Kumar
the authorDileep Kumar