NationalTop News

लॉकर सील, आभूषण जब्त करने की योजना नहीं : सरकार

वित्त मंत्रालय, 100 और 50 रुपये के नोटों, 2,000 रुपये के नए नोटFinance ministry
वित्त मंत्रालय, 100 और 50 रुपये के नोटों, 2,000 रुपये के नए नोट
Finance ministry

नई दिल्ली | केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने शुक्रवार को स्पष्ट किया कि बैंक लॉकरों को सील करने और आभूषणों को जब्त करने जैसी सरकार की कोई योजना नहीं है। कुछ मामलों में 2,000 रुपये के नए नोटों से स्याही निकलने की खबरों पर भी मंत्रालय ने स्थिति स्पष्ट की।

मंत्रालय ने अधिकारिक रूप से ट्वीट कर कहा, “यह केवल कपोल कल्पना है कि सरकार का अगला कदम बैंक लॉकरों को सील करना और आभूषणों को जब्त करना है। ऐसी बातें निराधार हैं। बैंक लॉकरों को सील करने और आभूषण जब्त करने की कोई योजना नहीं है।”

मंत्रालय ने यह भी कहा कि 2,000 रुपये के नए नोटों में सुरक्षा की दृष्टि से कई विशेषताएं शामिल की गई हैं, जिनमें ‘उत्कीर्ण’ मुद्रण भी शामिल है।

मंत्रालय ने कहा, “सही नोट की पहचान के लिए जब आप इसे कपड़े पर रगड़ेंगे तो एक टर्बो विद्युत प्रभाव उत्पन्न होता है और इसी कारण स्याही कपड़े में लग जाती है।”

मंत्रालय ने ‘मिथक और वास्तविकता’ शीर्षक से हिन्दी में सात बार ट्वीट किया।

मंत्रालय ने इन अटकलों को खारिज किया कि सरकार द्वारा की गई नोटबंदी केवल शोभा बढ़ाने वाली कवायद है और लोग उनका कालाधन रखने के लिए अलग तरीके खोजने में सक्षम हो जाएंगे।

वित्त मंत्रालय ने ट्वीट कर कहा, “प्रवर्तन एजेंसियां नजर रखे हुई हैं। बेनामी हस्तांतरण कानून और कालाधन पर रोक लगाने के लिए सूचना साझा करने के समझौते में आवश्यक बदलाव किए गए हैं।”

मंत्रालय ने उन खबरों का भी खंडन किया कि कालाधन रखने वालों पर नजर रखने के लिए सरकार ने नए नोटों में चिप्स लगवाए हैं।

सरकार ने इन अटकलों को भी खारिज किया कि 100 और 50 रुपये के नोटों को भी अमान्य घोषित करने की योजना बनाई जा रही है।

वित्त मंत्रालय ने स्पष्ट किया कि यह आधारहीन है। सरकार ने किसी अन्य मूल्य के नोटों को अमान्य घोषित करने के बारे में सोचा तक नहीं है।

=>
=>
loading...
Raj Bisht
the authorRaj Bisht