Top NewsUttar Pradesh

राष्ट्र निर्माण में कृपालु शिक्षण संस्थान की छात्राएं निभाएंगीं अहम भूमिका : राम नाईक

जगदगुरु कृपालु परिषत ऐजुकेशन, राम नाईक, सातवें वार्षिक समारोह ‘उत्थान‘,जिमी शेरगिल, राम पुरी,‍ विशाखा त्रिपाठीसातवें वार्षिक समारोह ‘उत्थान‘
जगदगुरु कृपालु परिषत ऐजुकेशन, राम नाईक, सातवें वार्षिक समारोह ‘उत्थान‘,जिमी शेरगिल, राम पुरी,‍ विशाखा त्रिपाठी
सातवें वार्षिक समारोह ‘उत्थान‘

कुण्डा (प्रतापगढ़)। जगदगुरु कृपालु परिषत ऐजुकेशन द्वारा उत्तर प्रदेश के ग्रामीण इलाके कुण्डा में बालिका शिक्षा के क्षेत्र में जो कार्य किया जा रहा है वो वास्तव में तो सरकार की जिम्मेदारी है लेकिन परिषत के द्वारा कहीं बेहतर तरीके संपन्न किया जा रहा है। जगदगुरु कृपालु परिषत ऐजुकेशन के सातवें वार्षिक समारोह ‘उत्थान‘ के अवसर पर उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने यह बात कही।

राज्यपाल राम नाईक को मुख्य अतिथि के रुप में समारोह में शिरकत करना था लेकिन घने कोहरे के कारण उनका हेलीकॉप्टर संचालित नहीं हो पाया और वे महाविद्यालय प्रांगण में नहीं पहुंच पाए। उन्होंने राजभवन लखनऊ से ही ने मोबाईल के द्वारा महाविद्यालय प्रांगण में मौजूद सैकड़ों छात्राओं, शिक्षकों और प्रबंधन के लोगों को संबोधित किया।

राम नाईक ने कहा ‘‘आज के समय में कोई भी राष्ट्र सही मायने में उन्नत नहीं कहा जा सकता जब तक उसकी महिलाएं सशक्त न हों और महिला सशक्तीकरण शिक्षा से ही संभव है।

वर्तमान दौर में महिलाएं वायुयान चला रहीं हैं और सेना में भी प्रतिनिधित्व कर रहीं हैं। सभी छात्राओं को बड़े सपने देखने की आवष्यकता है और उन सपनों को पूरा करने के लिए इच्छाशक्ति जरुरी है जो जगदगुरु कृपालु परिषत ऐजुकेशन जैसी संस्था के द्वारा उच्च स्तरीय शिक्षा से संभव किया जा रहा है। ‘

छात्राओं को सफलता के मंत्र देते हुए राज्यपाल ने कहा कि चेहरे पर मुस्कान, दूसरों के अच्छे कार्यों की प्रशंसा, दूसरों को कभी नीची नज़रों से नहीं देखने और सदैव अपनी राह पर चलते रहने से सफलता निश्चित है।

उन्होंने कहा कि पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन जैसी आज के दौर की समस्याओं के प्रति भी छात्राओं को सचेत रहने की जरुरत है। जगदगुरु कृपालु परिषत की अध्यक्षा डा. विशाखा त्रिपाठी और सचिव राम पुरी के प्रयासों की प्रशंसा करते हुए राज्यपाल ने कहा कि ऐसे प्रयासों से ही महिलाओं को पुरुषों के बराबर आने का और राष्ट्र निर्माण में योगदान देने का पूरा मौका मिलता है ।

jkp08वार्षिक समारोह ‘उत्थान‘ के दूसरे सत्र में मुख्य अतिथि के रुप में फिल्म अभिनेता जिमी शेरगिल और उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री शिवाकांत ओझा मौजूद थे। परिसर में मौजूद छात्राओं ने तालियों से जिमी शेरगिल का जोरदार स्वागत किया।

जिमी शेरगिल महाविद्यालय प्रांगण का माहौल और छात्राओं के सांस्कृतिक कार्यक्रम को देखकर अभिभूत थे। ‘‘ऐसी प्रस्तुति की उम्मीद केवल केवल किसी प्रोफेशनल कलाकार से ही की जा सकती है। मैं डा. विशाखा त्रिपाठी और राम पुरी को ऐसे प्रयास के लिए बहुत मुबारकबाद देता हूं। ‘‘

स्वास्थ्य मंत्री शिवाकांत ओझा ने मेधावी छात्राओं को पुरस्कार वितरित करने के उपरान्त शिक्षण संस्थान की तारीफ करते हुए कहा ‘‘ ग्रामीण क्षेत्र की बालिकाओं को उच्च स्तरीय शिक्षा दी जा रही है और यह महिलाओं को हर तरह से सषक्त करने की दिशा में यह एक बेहतरीन प्रयास है।  इस वार्षिक उत्सव में शामिल होकर मुझे प्रसन्नता तो है ही साथ ही गर्व का भी अनुभव हो रहा है।‘‘

जगदगुरु कृपालु परिषत ऐजुकेशन की समस्त गतिविधियों का संचालन डा. विषाखा त्रिपाठी की व्यक्तिगत देखरेख में होता है। उन्होंने कहा कि परिषत का उद्देश्‍य सही मायने में बालिकाओं को सशक्त करना है। हम चाहते हैं कि इस संस्थान में शिक्षा ग्रहण करने वाली हर बालिका के समक्ष समाज के किसी भी क्षेत्र में योगदान देने की अपार संभावनाएं हों और आधुनिक सुविधाओं की कमी उनके सपनों के पूरा होने में बाधा न बने।

परिषत के प्रतिनिधि राम पुरी ने कार्यक्रम में आए सभी विशिष्ट अतिथियों का धन्यवाद किया तथा इस पूरे आयोजन को सफल बनाने के लिए छात्राओं और इवेन्ट प्लान करने वाली टीम की सराहना की । ‘‘ कृपालु शिक्षण संस्थान में हमारा हमेशा यह प्रयास रहता है कि हम छात्राओं को सबसे बेहतर सुविधाएं और अवसर प्रदान करें और हमारी छात्राओं ने हमेशा साबित किया है कि वे किसी भी अन्य आधुनिक संस्थान की छात्राओं से कम नहीं हैं ।‘‘ उन्होंने सहयोग और उत्साहवर्धन के लिए परिषत की अध्यक्षाओं का आभार व्यक्त किया।

इससे पूर्व जगदगुरु कृपालु परिषत की अध्यक्षाओं ने वार्षिकोत्सव उत्थान का दीप प्रज्जवलन के साथ शुभारंभ किया। संस्थान ने मेधावी छात्राओं के साथ साथ सबसे उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली शिक्षिकाओं और गैर शिक्षण कर्मचारियों को भी सम्मानित किया।

jkp04संस्थान की प्राईमरी, इंटरमीडिएट और परास्नातक छात्राओं ने शानदार सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया। बात चाहे श्री राणा वन्दना की हो या फिर नवरस की, नृत्य नाटिका ‘‘दीवारें‘‘ की प्रस्तुति हो या फिर महिलाओं के विरुद्ध हिंसा पर आधारित नाटक ‘‘पंख‘‘ में छात्राओं का अभिनय, सभी प्रस्तुतियों को दर्शकों ने खूब सराहा।

ग्रैण्ड फिनाले को देखने के बाद पूरा परिसर तालियों से गुंजायमान हो उठा। कार्यक्रम में कृपालु महाविद्यालय की छात्राएं, उनके अभिभावक और स्थानीय लोग भी बड़ी संख्या में मौजूद थे। ज्ञात रहे कि जगदगुरु कृपालु परिषत द्वारा संचालित शिक्षण संस्थानों में करीब चार हजार बालिकाओं को प्राईमरी से परास्नातक स्तर तक पूर्णतया निःशुल्क शिक्षा प्रदान की जाती है।

=>
=>
loading...