International

रक्षा व राष्ट्रीय सुरक्षा प्रमुख जल्द काम शुरू करेंगे : ट्रंप

वाशिंगटन | अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शपथ-ग्रहण के बाद कहा कि देश के रक्षा और राष्ट्रीय सुरक्षा प्रमुख अमेरिका की सीमाओं की सुरक्षा, देश की रक्षा और सेना के पुनर्निमाण का काम तत्काल शुरू करने जा रहे हैं। अमेरिका के राष्ट्रपति के तौर पर शुक्रवार को शपथ लेने वाले ट्रंप का यह बयान अमेरिकी सीनेट द्वारा उनके मंत्रिमंडल के दो सदस्यों की नियुक्ति को मंजूरी देने के बाद आया।

सीएनएन के मुताबिक, सीनेट ने ट्रंप प्रशासन में रक्षा मंत्री के रूप में सेवानिवृत्त मरीन जनरल जेम्स मैट्टिस और गृह सुरक्षा मंत्री के रूप में मरीन जनरल जॉन केली की नियुक्ति को मंजूरी दे दी।

ट्रंप ने सीनेट के इस कदम पर खुशी जताते हुए उनकी ओर से नामित कैबिनेट के अन्य सदस्यों की नियुक्तियों को भी मंजूरी देने की अपील की है, ताकि कामकाज जल्द से जल्द सुचारु ढंग से शुरू हो सके।

केली के पक्ष में 88 और विपक्ष में 11 वोट पड़े।

‘पॉलिटिको’ के मुताबिक, अमेरिकी के दक्षिणी कमान के जनरल रहे केली 2016 में नौसेना से सेवानिवृत्त हो गए थे।

मैट्टिस के पक्ष में 98 जबकि विरोध में 1 वोट पड़ा। न्यूयॉर्क से डेमोक्रेट सीनेटर क्रिस्टिन गिलीब्रांड ने उनके खिलाफ वोट किया।

ट्रंप ने एक बयान में कहा, “बेहद उत्कृष्ट कौशल वाले ये देानों सेना के पुनर्निमाण, देश की रक्षा और हमारी सीमाओं की सुरक्षा का महत्वपूर्ण काम तत्काल शुरू करने जा रहे हैं। मुझे इन दो अमेरिकी हीरो को अपने प्रशासन में शामिल करने पर गर्व है।”

ट्रंप ने सीनेट के सदस्यों को अपना संवैधानिक दायित्व निभाते हुए कैबिनेट के लिए उनके द्वारा नामित अन्य उम्मीदवारों को भी शीघ्र ही अपनी स्वीकृति देने को कहा, ताकि कैबिनेट बिना देर किए जल्द ही अपना काम शुरू कर पाए।

ट्रंप ने राष्ट्रपति के तौर पर शपथ लेने के बाद अपना पहला काम उस विधेयक पर हस्ताक्षर करने का किया, जिससे मैट्टिस की नियुक्ति का मार्ग प्रशस्त हो सके।

=>
=>
loading...
Raj Bisht
the authorRaj Bisht