Sports

मुरली विजय का नाबाद शतक, भारत की स्थिति मजबूत

भारत इंग्लैंड चौथा टेस्ट मैच, मुरली विजय, विराट कोहली, वानखेड़े स्टेडियमIndia England 4th Test Mumbai 3rd day
भारत इंग्लैंड चौथा टेस्ट मैच, मुरली विजय, विराट कोहली, वानखेड़े स्टेडियम
India England 4th Test Mumbai 3rd day

मुंबई| सलामी बल्लेबाज मुरली विजय (नाबद 124) के बेहतरीन शतक की बदौलत भारत ने वानखेड़े स्टेडियम में खेले जा रहे चौथे टेस्ट मैच के तीसरे दिन शनिवार को इंग्लैंड के 400 रनों के जवाब में भोजनकल तक अपनी पहली पारी में दो विकेट के नुकसान पर 247 रन बना लिए।

पहले सत्र का खेल खत्म होने तक विजय के साथ कप्तान विराट कोहली (नाबाद 44) क्रिज पर जमे हुए हैं। दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए 101 रनों की साझेदारी हो चुकी है।

विजय ने अभी तक अपनी पारी में 267 गेंदें खेली हैं और नौ चौके तथा तीन छक्के लगाए हैं। मेजबानों ने इस सत्र में एक विकेट के नुकसान पर 101 रन जोड़े। वह अब भी इंग्लैंड से 153 रन पीछे है।

हालांकि, भारत की तीसरे दिन की शुरुआत अच्छी नहीं रही। अपने दूसरे दिन के स्कोर 146 रन पर एक विकेट से आगे खेलने उतरी मेजबान टीम को दिन की दूसरी गेंद पर ही झटका लगा।

दूसरे दिन के नाबाद बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा (47) टीम और अपने खाते में एक भी रन नहीं जोड़ पाए और जैक बॉल की गेंद पर बोल्ड हो गए।

इसके बाद कप्तान कोहली ने विजय के साथ पारी को बिना किसी परेशानी के आगे बढ़ाया। दोनों के ऊपर किसी तरह का दबाव नहीं दिख रहा था। एक छोर संभाले विजय ने इंग्लैंड के गेंदबाजों पर शानदार शॉट्स लगाए और कई बार गेंद को सीमारेखा के पार भेजा।

विजय ने इसी दौरान 72वें ओवर में मोइन अली की गेंद पर एक रन लेकर अपना आठवां शतक लगाया। इसके लिए उन्होंने 231 गेंदें खेलीं।

इस साझेदारी में कोहली भी तीन और रिकार्ड अपने नाम कर ले गए। वह भारत की तरफ से टेस्ट में एक साल में 1,000 रन बनाने वाले तीसरे कप्तान बन गए हैं। उनसे पहले सचिन तेंदुलकर ने 1997 और राहुल द्रविड़ ने 2006 में यह कारनामा किया था।

इसके अलावा उन्होंने टेस्ट में चार हजार रन भी पूरे कर लिए हैं। इस टेस्ट मैच से पहले वह इस रिकार्ड से 41 रन दूर थे। वह ऐसा करने वाले भारत के 14वें खिलाड़ी और सबसे तेजी से 4000 रन पूरे करने वाले छठे भारतीय हैं।

भारत ने पहले दिन लोकेश राहुल (24) का विकेट गंवाया था। लेकिन इसके बाद पुजारा और विजय ने दूसरे विकेट के लिए 107 रनों की साझेदारी कर टीम को मजबूती प्रदान की थी।

इससे पहले इंग्लैंड ने पदार्पण मैच खेल रहे केटान जेनिंग्स (112), जोस बटलर (76) मोइन अली (50) की शानदार पारियों की बदौलत अपनी पहली पारी में 400 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था। भारत की तरफ से रविचन्द्रन अश्विन ने छह और रवींद्र जडेजा ने चार विकेट लिए थे।

=>
=>
loading...