Health

माईग्रेन अटैक से बचना है तो भूल कर न खाएं ये फूड

migraine

माईग्रेन एक प्रकार की बीमारी होती है जिससे सिर में भयानक दर्द होता है और मरीज को बहुत ही असहजता महसूस होती है। कई प्रकार के फूड के सेवन से भी माईग्रेन की समस्या हो सकती है। आज हम आपको बता रहे हैं कि कौन-कौन से फूड, माईग्रेन अटैक के कारण हो सकते हैं। इससे आपको माईग्रेन अटैक से राहत मिलेगी। लेकिन इससे पहले आप यह बात अवश्य जान लें कि सिर्फ फूड से ही माईग्रेन की समस्या नहीं होती है।
कई बार हारमोन्स के प्रभाव, तनाव, साईकोलॉजी फैक्टर और कुछ प्रकार की दवाईयों का सेवन करने से भी माईग्रेन की समस्या हो सकती है। साथ ही बेकार लाइफ स्टाइल भी इस बीमारी की वजह बन सकता है। जो लोग देर तक भूखे रहते हैं उन्हें भी यह समस्या हो सकती है।
सोडियम नाईट्रेड, उन खाद्य पदार्थों में पड़ा होता है जिन्हें प्रीजर्व किया जाता है जैसे कि हॉट डॉग, बेकन या मीट आदि। इससे सेवन से माईग्रेन का अटैक आ सकता है। साथ ही प्रीर्जेवेटिव, बेनजोइक भी माईग्रेन का कारण बन सकता है। इसलिए कोशिश करें कि आप इनका सेवन न करें। एमएसजी, मोनोसोडियम ग्लूटामेट, एक प्रकार का फ्लेवर इन्हेंसर होता है जिसे कई फूड में इस्तेमाल किया जाता है। इसकी वजह से कई बार माईग्रेन अटैक पड़ सकता है। सभी प्रकार के प्रोसेस्ड फूड में यह पाया जाता है।
चीज़ अगर आपको बहुत ज्यादा पसंद है तो आपको माईग्रेन का दर्द झेलना पड़ सकता है क्योंकि रखे हुए चीज़ में सैचुरेटेड टायरामाइन होता है तो कि प्रोटीन के ब्रेकडाउन होने से बन जाता है। इससे कई लोगों को माईग्रेन अटैक पडऩे की शिकायत होती है।
कैफी को सामान्य से ज्यादा मात्रा में सेवन करने पर सिरदर्द यानि माईग्रेन की समस्या हो सकती है। चॉकलेट में फिनाइलेथाइमाइन पाया जाता है जिससे माईग्रेन की समस्या हो सकती है। रेड वाइन और एस्पार्टमे में भी यह पाया जाता है। आप उपरोक्त सभी फूड को संतुलित मात्रा में ही खाएं। साथ ही जितना संभव हो, इनसे दूर रहें और जब भी घर के राशन को खरीदें तो इन बातों का विशेष ध्यान रखें।

=>
=>
loading...
Dileep Kumar
the authorDileep Kumar