Regional

मप्र में मंत्री व विधायकों को मिलेगा ‘कैशलेस’ प्रशिक्षण

मध्यप्रदेश, कैशलेस, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह, फसल बीमा योजनाshivraj
मध्यप्रदेश, कैशलेस, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह, फसल बीमा योजना
shivraj

भोपाल | मध्यप्रदेश में कैशलेस को बढ़ावा देने के लिए सरकार के मंत्री और विधायकों को सबसे पहले प्रशिक्षित किया जाएगा। यह ऐलान रविवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने यहां के जंबूरी मैदान में आयोजित ‘जन-कल्याणकारी योजनाओं के प्रशिक्षण कार्यक्रम’ में प्रदेश भर से आए हितग्राहियों के बीच किया। चौहान ने नोटबंदी के फैसले को भ्रष्टाचार, कालेधन और आतंकवाद को खत्म करने की दिशा में उठाया गया एक बड़ा कदम बताया।

उन्होंने कहा, “संपूर्ण मध्यप्रदेश कैशलेस लेन-देन की ओर बढ़ेगा। कालेधन की व्यवस्था को समाप्त करने लिए कैशलेस लेन-देन को बढ़ावा दिया जा रहा है। सबसे पहले सभी मंत्री और विधायक इसका प्रशिक्षण लेंगे और बाद में व्यापारियों और जनता को सिखाएंगे।”

शिवराज ने कहा कि इस कैशलेस व्यवस्था से कर की चोरी रुकेगी और गरीबों के विकास के लिए ज्यादा राशि उपलब्ध होगी।

कार्यक्रम में पहुंचे लोगों से उन्होंने कहा, “किसानों को फसल बीमा योजना में चार हजार 400 करोड़ रुपये वितरित किए जाएंगे। गरीब परिवारों को आवासीय पट्टा उपलब्ध करवाने के लिए सर्वे कार्य प्रारंभ किया जाएगा और इसके लिए विधानसभा के बजट सत्र में कानून बनाया जाएगा। शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में गरीबों को मकान बनाने के लिए सहायता दी जाएगी। चिह्नित शहरों में दीनदयाल रसोई शुरू की जाएगी, जिसमें गरीबों को पांच रुपये में भरपेट भोजन दिया जाएगा।”

चौहान ने कहा कि मुख्यमंत्री कन्या विवाह-निकाह योजना में अब कन्याओं को स्मार्ट फोन दिया जाएगा। कैशलेस लेन-देन के लिए व्यापारियों द्वारा प्वाइंट ऑफ सेल (पीओएस) मशीन खरीदने पर प्रवेश कर तथा अन्य कर नहीं लिए जाएंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार के लिए जनता ही भगवान है। केंद्र सरकार ने गरीबों के कल्याण के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं। राज्य सरकार द्वारा भी गरीब कल्याण की कई योजनाओं का क्रियान्वयन किया जा रहा है। गरीबों को चिकित्सा के लिए दो लाख रुपये तक की राशि उपलब्ध करवाई जाएगी।

कार्यक्रम में विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीतासरन शर्मा, केंद्रीय स्वास्थ्य राज्यमंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते, सांसद एवं भाजपा प्रदेश अध्यक्ष नंदकुमार सिंह चौहान और मंत्रिमंडल के सदस्य उपस्थित थे।

इस मौके पर मुख्यमंत्री के 11 वर्ष पूरे होने पर वीडियो फिल्म का लोकार्पण किया और प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की मार्गदर्शी पुस्तिका का विमोचन किया गया।

प्रशिक्षण सत्र के पहले पाश्र्व गायिका अलका याज्ञनिक ने सांगीतिक प्रस्तुतियां दीं। भोपाल जिले के प्रभारी मंत्री गोपाल भार्गव ने आभार व्यक्त किया।

 

=>
=>
loading...