Health

बोतल में भरा पानी पीने से बढ़ती हैं ये गंभीर बीमारियां!

bottled-water

पहले का समय कुछ और था जब लोग सफर में जाते थे तो घर से पीने का पानी साथ ले जाया करते थे। पहले मटके और नल का पानी लोगों को ज्यादा स्वादिष्ट और शुद्ध लगता था।
लेकिन जैसे-जैसे लोगों की आंखों पर फैशन का चश्मा चढ़ता गया। लोग घर से पानी ले जाने में शर्म सी महसूस करने लगे। और लोगों को मटके या नल के पानी में खोट नजर आने लगा। इसलिए आज ज्यादातर लोग अपनी सेहत को ध्यान में रखते हुए बोतलबंद फिल्टर्ड पानी का या फिर आरओ वाले शुद्ध पानी को पीना पसंद करने लगे है।
आलम तो यह है कि आज लोग जब भी घर से बाहर जाते हैं तो बाजार में मिलनेवाले बोतल का पानी को खरीदकर पीते हैं। इस तरह वो लोगों को बताने की कोशिश करते हैं कि वो अपनी सेहत के प्रति कितने ज्यादा सजग हैं।
बोतल का पानी पीनेवाले लोग अक्सर ये भूल जाते हैं कि वो जिस पानी को सुरक्षित समझकर पी रहे हैं वही पानी उनको कैंसर के साथ कई गंभीर बीमारियां भी दे सकता है।
तो आइए हम आपको बताते रहे हैं बोतल का पानी पीने साइड इफेक्ट्स।
हाल ही में रिसर्च में वैज्ञानिकों ने खुलासा किया है कि बोतल का पानी कई गंभीर बीमारियों का कारण बन सकता है। इन वैज्ञानिकों की मानें तो पानी को साफ करने में प्रोयग किए जानेवाले खतरनाक रसायनों की मौजूदगी इन बोतलों में पाई जा रही है।
रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि सामान्य मात्रा से करीब 27 गुना ज्यादा घातक रसायन बोतलबंद पानी में पाया जा रहा है जो कैंसर का सबसे बड़ा कारण बन सकता है। इस रिसर्च में करीब 35 जानेमाने फिल्टर्ड वॉटर के ब्रांड को शामिल किया गया था।
बोतलबंद पानी के साइड इफेक्ट्स
1 – हाल ही में रिसर्च में पाया गया है कि बोतलबंद पानी में क्लोराइड की मात्रा सामान्य से 21 गुना अधिक होती है। जो आंत, लीवर और किडनी को नुकसान पहुंचाता है।
2 – बोतलबंद पानी के बोतलों में पाए जानेवाले हानिकारक रसायन शरीर के कोमल टिश्यू को कठोर बनाने का काम कर रहे हैं।
3 – वैज्ञानिकों के मुताबिक बोतलबंद पानी महिलाओं के लिए कुछ ज्यादा घातक ही हो सकता है। इस पानी से महिलाओं में गर्भाशय से संबंधित कई बीमारियां हो सकती हैं।
4 – शोध में यह भी पाया गया है कि बोतलबंद पानी किडनी की सेहत के लिए अत्यधिक नुकसान हो सकता है। यह पानी किडनी की सेहत पर विपरित असर डालता है।
5 – विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी ङ्ख॥ह्र की रिपोर्ट के अनुसार बोतलबंद पानी के सेवन से हृदय रोग, कैंसर, किडनी की समस्या, मानसिक कमजोरी, मांसपेशियों में ऐंठन और सिरदर्द जैसे कई रोग हो सकते हैं।
बहरहाल इन वैज्ञानिकों की मानें तो प्लास्टिक की बोतल पर्यावरण के लिए भी घातक है क्योंकि इसको पूरी तरह से नष्ट होने में 700 साल का समय लगता है। अब आप जब भी कहीं जा रहे हैं सफर कर रहे हैं तो बोतलबंद पानी खरीदने की दुकान पर पहुंचे तो एक बार अपनी सेहत और पर्यावरण के बारे जरूर सोचें। इससे आपकी सेहत के साथ साथ पर्यावरण का भी काफी नुकसान होता है।

=>
=>
loading...
Dileep Kumar
the authorDileep Kumar