Sports

बैडमिंटन : ओपन के क्वार्टर फाइनल में पहुंचीं सायना, सिंधु 

nehwal640_ubercup

हांगकांग| भारत की शीर्ष महिला बैडमिंटन खिलाड़ी पी. वी. सिंधु और सायना नेहवाल ने गुरुवार को हांगकांग ओपन के दूसरे दौर में जीत हासिल करते हुए क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया। सायना, सिंधु के अलावा पुरुष एकल वर्ग में अजय जयराम और समीर वर्मा ने भी जीत हासिल की।

घुटने का ऑपरेशन करवा कोर्ट पर लौटीं सायना ने गुरुवार को महिला एकल वर्ग के दूसरे दौर के मुकाबले में जापान की सायाको साटो को हराया। सायना को हालांकि 14वीं विश्व वरीयता प्राप्त सयाका के खिलाफ तीन गेम तक कठिन संघर्ष करना पड़ा। उन्होंने सयाका को 51 मिनट में 21-18, 9-21, 21-16 से हराया।

पहले से गेम से ही सयाका ने साफ कर दिया था कि वह लंबे समय से कोर्ट से बाहर रहीं सायना को आसान वापसी नहीं करने देंगी। सायना को पहला गेम जीतने में तो खास परेशानी नहीं हुई, लेकिन दूसरे गेम में सयाका ने सायना को एक बार भी आगे नहीं निकलने दिया जीत हासिल कर मैच स्कोर बराबर कर लिया।

तीसरे और निर्णायक गेम में लेकिन सायना ने इस बार बाजी पलट दी। सयाका संघर्ष करने के बावजूद एकबार भी बढ़त हासिल नहीं कर सकी। सायना ने आखिरी समय में और दम लगाते हुए मैच अपने नाम कर लिया।

सायना अब क्वार्टर फाइनल में थाईलैंड की नितचाओन जिंदापोल और हांगकांग की च्यूंग नगान यी के बीच विजेता से भिड़ेंगी।

वहीं गुरुवार को विश्व रैंकिंग में पहली बार सायना को पछाड़ने वाली ओलम्पिक रजत पदक विजेता सिंधु ने चीनी ताइपे की सू या चिंग को 21-10, 21-14 से मात दे दी।

बीते सप्ताह चीन ओपन जीतकर करियर का पहला सुपरसीरीज प्रीमियर खिताब अपने नाम करने वाली सिंधु ने चिंग की आक्रामकता को धीमा करते हुए सिंधु ने लगातार दबाव बनाए रखते हुए शानदार अंदाज में पहला गेम अपने नाम किया।

दूसरे गेम में सिंधु ने शुरू से दबदबा बना लिया और पूरे गेम के दौरान चिंग को एकबार भी आगे निकलने का मौका नहीं दिया। सिंधु ने आखिरी के पांच अंक लगातार जीतते हुए मैच पर कब्जा जमाया।

सिंधु अब क्वार्टर फाइनल में सिंगापुर की शियायू लियांग से भिड़ेंगी।

पुरुष एकल वर्ग में जयराम ने चीन के हुआंग यूशियांग को 21-18, 21-19 से हराया, जबकि समीर वर्मा ने जापान के काजूमासा साकाई को पहले गेम में मिली हार से उबरते हुए 19-21, 21-15, 21-11 से मात दी।

हालांकि टूर्नामेंट में खेल रहे भारत के शीर्ष वरीय पुरुष खिलाड़ी एच. एस. प्रनॉय हारकर बाहर हो गए।

प्रनॉय को दूसरे दौर के मुकाबले में मलेशिया के चोंग वेई फेंग ने हराया। प्रनॉय 58 मिनट तक चला यह मैच 21-15, 11-21, 15-21 से गंवाया।

=>
=>
loading...
Dileep Kumar
the authorDileep Kumar