Lifestyle

बढ़ानी है अपनी हाइट तो अपनाएं ये उपाय

Increase-Height1

जिन लोगों की हाइट कम होती है उन लोगों को अक्सर अपनी पर्सनैलिटी में बड़ा असहाय सा महसूस होता है।
आज के इस दौर में हर इंसान चाहता है कि उसकी लंबाई ठीक ठाक हो जिससे उसकी पर्सनैलिटी में कोई कमी न रहे।
अधिकांश लोग आज भी यही सोचते हैं कि 18 वर्ष की आयु के बाद लंबाई बढऩी रुक जाती है । लेकिन ऐसा नहीं है। रोज नियमित रुप से व्यायाम, पौष्टिक आहार और कुछ नियमों का पालन करके आप 18 साल की उम्र के बाद भी कुछ इंच तक अपनी लंबाई बढ़ा सकते हैं।
हम आपको हाइट बढ़ाने के घरेलु उपाय बता रहे हैं, आइये डालते हैं हाइट न बढऩे के कारणों पर एक नजऱ-
लंबाई न बढऩे के कारण
लंबाई न बढऩे के कई कारण हो सकते हैं। जैसे जेनेटिक डिसऑर्डर, हॉर्मोनल इनबैलेंस, अनहेल्दी डायट, दवाओं का साइड इफेक्ट, नींद पूरी न होना, नशे की आदत इत्यादि। ये सभी आपके हाइट की ग्रोथ को रोकने का काम करते हैं जिससे आपकी लंबाई नहीं बढ़ पाती है।
लंबाई बढ़ाने के घरेलु उपाय –
हम अब आपको बताने जा रहे हैं हाइट बढ़ाने के घरेलु उपाय –
1 – पौष्टिक आहार अपनाएं
हाइट बढ़ाने के लिए आपको अपने भोजन में प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए । इसलिए मौसमी फल, सब्जियां अंडा, चिकन और मछलियों का सेवन जरूर करें। इनसे पर्याप्त मात्रा में पोषण मिलेगा और हाइट बढ़ेगी।
2 – दिन में कई बार खाएं
शरीर में ग्रोथ हार्मोन्स को बढ़ाने के लिए दिन में 3 बार खाना खाने के अलावा 6 बार कुछ हल्का और हेल्दी खाएं। इससे शरीर का मेटाबॉलिज्म सही रहेगा जिससे हाइट बढ़ाने में मदद मिलेगी।
3 – अच्छी नींद है जरूरी
हाइट बढ़ाने के लिए आपको अच्छी नींद की बेहद ज़रूरत है। रोज कम से कम 8 घंटे की भरपूर नींद लें। इससे शरीर के ग्रोथ हार्मोंन्स संतुलित रहेंगे और हाइट बढ़ाने में मदद करेंगे।
4 – शारीरिक कसरत करें
शरीर की लंबाई बढ़ाने के लिए रोज सुबह दौड़ लगाएं, सूर्य नमस्कार करें, रोज 10-20 मिनट रस्सी कूदें और किसी चीज से लटककर पुलअप्स करें। इससे हड्डियां हेल्दी बनेंगी और हाइट बढऩे में मदद मिलेगी।
5 – हल्की धूप में टहलें
सूरज की किरणों में रहने से विटामिन डी मिलता है। जो हड्डियों में कैल्शियम की कमी को दूर करता है। इसलिए रोज सुबह हल्की धूप में 5-10 मिनट तक टहलें। इससे हड्डियां मजबूत होंगी और ग्रोथ बढ़ेगी।
6 – वजन को नियंत्रित करें
हाइट बढ़ाने के लिए सबसे पहले आपको अपने वजन को नियंत्रित करना चाहिए, क्योंकि अगर आपका वजन कम है तो इससे आपकी हाइट नहीं बढ़ेगी।
7 – पैरों की मालिश करें
रोज 15 मिनट गुनगुने नारियल तेल से पैरों के तलवों का अच्छे से मसाज करें। इससे ब्लड सर्कुलेशन सही होगा और शरीर में ग्रोथ हॉर्मोन का लेवल बढ़ेगा।
8 – खूब पानी और दूध पिएं
दिनभर में 8-10 गिलास पानी पिएं। इससे शरीर के टॉक्सिंस बाहर निकलेंगे और मेटाबॉलिज्म बढ़ेगा। जबकि रोज एक गिलास दूध पीने से कैल्शियम, विटामिन ए और प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा मिलेगी। ये न्यूट्रिएंट्स हाइट बढ़ाने और हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं।
9 – ज्यादा दवाइयां न खाएं
हाइट बढ़ाने के लिए एंटीबायोटिक्स या फिर दवाइयों का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए । हाइट बढ़ाने के लिए दवाइयों के ज्यादा इस्तेमाल से आपकी हाइट पर गलत असर भी पड़ सकता है।
10 – अश्वगंधा
अश्वगंधा को बारीक कूटकर इसके चूर्ण को एक जार में रख दें। कद बढ़ाने के लिए रोज रात को सोने से पहले एक गिलास दूध में एक चम्मच अश्वगंधा पाउडर और जरा सी शक्कर मिलाकर पिएं।
ये हैैं लंबाई बढ़ाने के घरेलु उपाय –
ऐसे हाइट बढ़ाने के घरेलु उपाय आजमाने से 18 साल की उम्र के बाद भी आपकी हाइट कुछ इंच तक बढ़ सकती है और आप खुद अपने हाइट में होनेवाले इस बदलाव को महसूस कर सकते हैं।

=>
=>
loading...
Dileep Kumar
the authorDileep Kumar