Tuesday , 6 December 2016

बच्चों की चित्रकला प्रतियोगिता आयोजित करेगा एक्सिस बैंक

Share on FacebookTweet about this on TwitterShare on Google+Share on LinkedIn
एक्सिस बैक, आयोग, आईआईटी-बी, राष्ट्रीय डिजाइन संस्थान, स्लैक ऑनश 2016, चित्रकला प्रतियोगिता

axis bank

मेक इन इंडिया विषय पर होगी चित्रकला प्रतियोगिता

लखनऊ। भारत की निजी क्षेत्र के तीसरे सबसे बड़े बैंक एक्सिस बैक ने आज नीति आयोग, आईआईटी-बी, राष्ट्रीय डिजाइन संस्थान (एनआईडी) और इसरो के सहयोग से 7 से 15 साल की आयु वर्ग के बच्चों के लिए स्‍प्‍लैश 2016 के तहत एक अखिल भारतीय चित्रकला प्रतियोगिता आयोजित करने की घोषणा की। प्रतियोगिता का उद्देश्य बाल दिवस का जश्न मनाने और उन्हें हमारे चारों ओर दिन.प्रतिदिन की समस्याओं के समाधान की कल्पना से संलग्न कराना है। प्रतियोगिता में सहभागिता 28 अक्टूबर 2016 से myideaofprogress.com/Splash पर एक ऑनलाइन पंजीकरण के साथ शुरू हुई है।

देश भर में एक्सिस बैंक की सभी शाखाओं में शनिवार 19 नवंबर 2016 को ‘मेक इन इंडिया’ विषय पर स्‍प्‍लैश 2016  प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। तथा 19 से 26 नवंबर 2016 के बीच myideaofprogress.com/Splash पर ऑनलाइन प्रस्तुतियाँ भी दाखिल की जा सकती है।

बैंक द्वारा स्‍प्‍लैश 2016 का अनावरण

पहली बार के लिए रचनात्मकता कागज से परे रूप लेती दिखेगी क्योंकि एक्सिस बैंक की पहल स्‍प्‍लैश 2016 का विजेता बडी सोच को आईआईटी-बी और एनआईडी टीमों के माध्यम से प्रत्यक्ष रूप पाते देखने का अनूठा अवसर मिलेगा। इसके अलावा राष्ट्रीय विजेता को चिल्ड्रेन फंड लायक छात्रवृत्ति के रूप में 3 लाख रुपयों से सम्मानित किया जाएगा।

शीर्ष 10 विजेताओं को अंतिम सम्मान समारोह के लिए आमंत्रित किया जाएगा और नीति निर्माताओं से स्वागत और उनसे मिलने का अवसर मिलेगा। इसके साथ ही शीर्ष 10 विजेताओं को जीवन में एक ही बार मिलने वाले अद्वितीय अवसर के रूप में इसरो के एक दिन के संगठित दौरे का और उनके टीम का साथ बातचीत का मौका मिलेगाण् देश भर के 24 विजेताओं के रचनात्मक काम को नई दिल्ली में प्रदर्शित किया जाएगा।

प्रत्येक एक्सिस बैंक शाखा से चुने गए विजेता और चार रनर अप को उसी दिन उपहार, पदक और प्रमाण पत्र के साथ सम्मानित किया जाएगा। शाखा स्तर पर सभी प्रतिभागियों को भागीदारी का प्रमाण पत्र मिल जाएगा।

चित्रकला प्रतियोगिता के लिए तीन विषय हैं

1.भविष्य के लिए पर्यावरण को कैसे बचाएं

2.कैसे सभी के लिए शिक्षा उपलब्ध की जाएं

3.एक बेहतर भारत के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग कैसे करें

नीति आयोग, आईआईटी मुंबई, एनआईडी और इसरो का सहयोग

इस अवसर पर एक्सिस बैंक की एमडी और सीईओ शिखा शर्मा ने कहा स्‍प्‍लैश के इस पाँचवे सीजन के अनावरण में हमें बेहद खुशी हो रही है। यह सिर्फ एक चित्रकला प्रतियोगिता न होते हुए बच्चों के लिए उनकी समस्याओं को सुलझाने के विचारों को व्यक्त करने का कैनवास प्रदान कर रही है।

इस साल नीति आयोगए आईआईटी मुंबई, एनआईडी और इसरो जैसी व्यापक मान्यता होने वाली संस्थानों की सक्रिय भागीदारी ने इस प्रतियोगिता को एक अभिनव आयाम जोड़ दिया है। जिससे एक प्रगतिशील भारत की उनकी कल्पना को वास्तव में लाने के लिए मदद मिलेगी।

अमिताभ कांत, सीईओ नीति आयोग ने कहा बच्चे देश का भविष्य हैं और वे अपनी कल्पना शक्ति से भारत के भविष्य के विचारों को प्रतिबिंबित करते हैं। स्प्लैश 2016 यह एक्सिस बैंक की ऐसी पहल है जिससे बच्चें अपने रोजमर्रा की समस्याओं का मेक इन इंडिया समाधान की कल्पना कर पाएंगे और नीति आयोग इस उपक्रम में अपने साझेदारी का गर्व करता है।

आईआईटी मुंबई के निदेशक प्रो. देवांग खख्खर ने कहा एक्सिस बैंक के स्‍प्‍लैश 2016 में आईआईटी मुंबई की भागीदारी से हमें बेहद खुशी है। मेक इन इंडिया के सपने को साकार करने का यह भरसक प्रयास है। कल के भारत का भविष्य बच्चों की आज की कल्पना साकारने की स्प्लैश 2016 जैसे उपक्रम ती सक्षमता है। इन चयनित कुछ कल्पनाओं को मूर्त रूप देने में मदद करना आईआईटी मुंबई के लिए खुशी का अवसर होगा

एनआईडी के निदेशक प्रद्युम्न व्यास ने कहा एक्सिस बैंक की स्प्लैश 2016 एक ऐसी महान पहल है, जिससे बच्चे मेक इन इंडिया के व्यापक ढांचे में कल के भारत के संबंध अपने विचारों को चित्रकला के माध्यम से व्यक्त कर पाएंगे। इन विचारों को प्रोटोटाइप के स्वरूप में वास्तव में लाने में एनआईडी की मदद हो रही हैए यह हमारे लिए निश्चयही गर्व की बात हैं।

एक्सिस बैंक के संबंध में

एक्सिस बैंक देश की तीसरी प्रमुख निजी बैंक है। एक्सिस बैंक ने बडे एवं मध्यम उद्योग, सूक्ष्म तथा लघुउद्योग, कृषि और रिटेल कारोबार क्षेत्र के ग्राहकों के लिए समुचित तथा परिपूर्ण सेवाओं के द्वार खोल दिए है।

30 सितम्बर 2016 के अंत तक देश के 1920 नगर तथा शहरों में फैले 3106 शाखा ;विस्तार कक्ष के समावेश के साथ और 13448 एटीएम नेटवर्क के जरिए एक्सिस बैंक द्वारा ग्राहकों के व्यापक वर्ग को विभिन्न उत्पाद एवं सेवा प्रदान की जा रही है विदेशों में ब्रिटन, सिंगापूर, हाँगकाँग, शांघाई, कोलंबो, दुबई और आबूधाबी जैसी जगहों पर उसकी शाखाएं है।

 

About Diwakar Misra

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.

Free WordPress Themes - Download High-quality Templates