International

फ्रांस में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान, सुरक्षा कड़ी

फ्रांस में राष्ट्रपति चुनाव, फ्रांस कई आतंकवादी हमलों का शिकार, आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेटelection in france 2017

कई आतंकी हमलों का सामना कर चुका है फ्रांस

पेरिस| फ्रांस में राष्ट्रपति चुनाव के लिए रविवार को वोट डाले जा रहे हैं, जिसके मद्देनजर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। मतदान स्थानीय समयानुसार सुबह आठ बजे शुरू हुआ। राजधानी पेरिस में तीन दिन पहले ही पुलिस को निशाना बनाकर हमला किया गया था।

फ्रांस में राष्ट्रपति चुनाव, फ्रांस कई आतंकवादी हमलों का शिकार, आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट
election in france 2017

फ्रांस इससे पहले भी कई आतंकवादी हमलों का शिकार हो चुका है, जिन्हें ध्यान में रखते हुए कड़ी सुरक्षा-व्यवस्था की गई है। ‘बीबीसी’ की रिपोर्ट के मुताबिक, गुरुवार को हुए आतंकवादी हमले के बाद देश में करीब 50,000 पुलिसकर्मियों और 7,000 सैन्यकर्मियों की तैनाती की गई है।

यह भी पढ़ें- अमेरिका के सबसे बड़े दुश्मन जवाहिरी को कराची में मिली है पनाह

इस हमले की जिम्मेदारी आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने ली है। देश के आगामी राष्ट्रपति पद के लिए हो रहे चुनाव में 11 उम्मीदवार मैदान में हैं।

चार उम्मीदवारों को इस दौड़ में सबसे प्रबल उम्मीदवार माना जा रहा है। ये हैं कंजर्वेटिव उम्मीदवार फ्रांस्वा फिल्लन, धुर दक्षिणपंथी मेरिन ले पेन, उदार मध्यमार्गी एम्मानुएल मैक्रोन और धुर वामपंथी ज्यां-लुक मेलेंनकोन।

शीर्ष दो उम्मीदवारों के बीच सात मई को दूसरे दौर की प्रतिस्पर्धा होगी। सभी उम्मीदवारों ने आव्रजन, अर्थव्यवस्था और फ्रांसीसी पहचान समेत कई मुद्दों को प्रमुख चुनावी मुद्दा बनाया है। चुनाव प्रचार के दौरान राष्ट्रीय सुरक्षा एक प्रमुख मुद्दा रहा है।

मौजूदा राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद दूसरे कार्यकाल के लिए चुनाव नहीं लड़ रहे हैं। वह फ्रांस के आधुनिक इतिहास में ऐसा करने वाले पहले नेता हैं, जो दूसरे कार्यकाल के लिए चुनाव मैदान में नहीं हैं।

=>
=>
loading...