International

फ्रांस चुनाव : पहले दौर की गणना में मैक्रों, पेन को बढ़त

फ्रांस में राष्ट्रपति चुनाव, प्रथम चरण की मतगणना, इमानुएल मैक्रों और मरीन ले पेनHenin Beaumont France

पेरिस। फ्रांस में राष्ट्रपति चुनाव के प्रथम चरण की मतगणना में उदार मध्यमार्गी इमानुएल मैक्रों और धुर दक्षिणपंथी मरीन ले पेन ने शीर्ष दो उम्मीदवारों के तौर पर बढ़त बनाई हुई है।

फ्रांस में राष्ट्रपति चुनाव, प्रथम चरण की मतगणना, इमानुएल मैक्रों और मरीन ले पेन
Henin Beaumont France

स्थानीय प्रसारक बीएफएमटीवी ने मतदान एजेंसियों के शुरुआती अनुमान के हवाले से रविवार को बताया कि आर्थिक मामलों के पूर्व मंत्री मैक्रों 24 फीसदी मतों से आगे हैं, जबकि ले पेन 21.8 मतों से आगे हैं।

यह भी पढ़ें- फ्रांस में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान, सुरक्षा कड़ी

इस बार राष्ट्रपति चुनाव में 11 उम्मीदवारों ने किस्मत आजमाई, जिनमें से शीर्ष दो उम्मीदवारों के बीच सात मई को दूसरे दौर का मुकाबला होगा। ले पेन ने नतीजों की सराहना करते हुए इन्हें ‘ऐतिहासिक’ करार दिया और समर्थकों के प्रति आभार जताया।

उन्होंने ‘राष्ट्रीय एकता’ के निर्माण के लिए लोगों से अपने साथ जुड़ने का आह्वान किया और वादा किया कि वह देश को ‘बेहतरीन विकल्प’ देंगी।

फ्रांसीसी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद ने मैक्रों को फोन कर बधाई दी और दूसरे दौर में भी आगे रहने की शुभकामना दी।

दक्षिणपंथी कंजरवेटिव उम्मीदवार तथा पूर्व प्रधानमंत्री फ्रांस्वा फिलन ने रविवार रात हार स्वीकार कर ली और सात मई को होने वाले दूसरे दौर के चुनाव में मैक्रों के लिए वोट करने की प्रतिबद्धता जताई।

=>
=>
loading...