International

फिलीपींस में तूफान ‘हाइमा’ से आठ की मौत

उत्तरी फिलीपींस, सुपर तूफान 'हाइमा', आठ लोगों की मौत, राष्ट्रीय आपदा जोखिम न्यूनन एवं प्रबंधन परिषदtyphoon haima in philippines
उत्तरी फिलीपींस, सुपर तूफान 'हाइमा', आठ लोगों की मौत, राष्ट्रीय आपदा जोखिम न्यूनन एवं प्रबंधन परिषद
typhoon haima in philippines

मनीला। उत्तरी फिलीपींस में सुपर तूफान ‘हाइमा’ की वजह से आठ लोगों की मौत हो गई और दो अन्य लापता हो गए। इस तूफान को स्थानीय स्तर पर ‘लाविन’ कहा जाता है। राष्ट्रीय आपदा जोखिम न्यूनन एवं प्रबंधन परिषद (एनडीआरआरएमसी) ने गुरुवार को बताया कि तूफान से क्षेत्र 1,2 और कोरडिलेरा प्रशासन में लोगों की मौत हुई है जबकि क्षेत्र 2 और एनडीआरएमसी से दो लोग लापता हैं।

एनडीआरआरएमसी के मुताबिक, हालांकि अभी इसकी जांच चल रही है कि क्या वास्तव में तूफान ‘हाइमा’ की वजह से लोगों की मौत हुई है। सामाजिक कल्याण एवं विकास विभाग के मुताबिक, तूफान से 266 गांवों में 18,277 परिवार और 80,275 लोग प्रभावित हैं जिनमें से अधिकतर को 209 बचाव केंद्रों में पनाह दी गई है।

उत्तरी फिलीपींस में बिजली आपूर्ति ठप है। बड़ी संख्या में घरेलू उड़ान सेवाएं रद्द हो गई हैं जिस वजह से 3,500 से अधिक यात्री विभिन्न हवाईअड्डों पर फंसे हुए हैं। गौरतलब है कि तूफान ‘हाइमा’  ने बुधवार रात को कागयान प्रांत के पेनाब्लांका में दस्तक दी थी।

=>
=>
loading...