NationalTop News

पीएम मोदी ने किया भगवान शिव की सबसे विशाल प्रतिमा का अनावरण

कोयंबटूर के ईशा योग केंद्र, भगवान शिव की 112 फीट ऊँची प्रतिमा, महाशिवरात्रि पर्व, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीकोयंबटूर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

कोयंबटूर। एक तरफ जहां पूरा देश महाशिवरात्रि पर्व को पूरी श्रद्धा व उल्‍लास के साथ मना रहा है तो दूसरी ओर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस अवसर पर कोयंबटूर के ईशा योग केंद्र में भगवान शिव की 112 फुट ऊंची प्रतिमा का अनावरण किया।

कोयंबटूर के ईशा योग केंद्र, भगवान शिव की 112 फीट ऊँची प्रतिमा, महाशिवरात्रि पर्व, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
कोयंबटूर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

भगवाश शिव की इस विशाल प्रतिमा का डिजाइन करनेवाले सद्गुरू जग्गी वासुदेव भी प्रधानमंत्री के साथ मौजूद रहे। ईशा फाउंडेशन की एक विज्ञप्ति के मुताबिक विश्व की इस सबसे विशाल प्रतिमा की प्रतिष्ठा मानवता को आदियोगी शिव के अनुपम योगदान के सम्मान में की गई है।

कोयंबटूर के ईशा योग केंद्र में स्‍थापित है 112 फीट ऊँची प्रतिमा

पत्थर की जगह स्टील के टुकड़े जोड़कर देसी तकनीक से इसे तैयार किया गया है। नंदी की प्रतिमा को भी तिल के बीज, हल्दी, भस्म और रेत-मिट्टी भरकर बनाया गया है। कोयंबटूर में महाशिवरात्रि महोत्सव आज शाम 6 बजे शुरू होगा।

पीएम मोदी दुनिया भर में महायोग यज्ञ की शुरुआत करेंगे। इस कार्यक्रम का मकसद आने वाले साल में 10 लाख लोग योग के एक सरल तरीके को कम से कम 100 लोगों को सिखाएं। अगली महाशिवरात्रि तक कम से कम 10 करोड़ लोगों तक इसे पहुंचाएं।

सुरक्षा के कड़े इंतजाम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कोयंबतूर यात्रा के मद्देनजर शहर और इसके आसपास पांच-स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई। तमिलनाडु-केरल की सीमा पर भी सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए। मानवाधिकार संगठनों, विभिन्न राजनीतिक पार्टियों, किसानों एवं जनजातीय संस्थाओं की ओर से विरोध प्रदर्शन की योजनाओं के मद्देनजर कड़ी सुरक्षा के इंतजाम किए गए ।

अतिक्रमित जमीन पर प्रतिमा स्थापना का आरोप

इन संस्थाओं का आरोप है कि आदियोगी की आवक्ष प्रतिमा अतिक्रमित जमीन पर स्थापित की गई है और मोदी की यात्रा से इस जमीन का नियमितीकरण हो जाएगा। चेन्नई में माकपा और भाकपा ने प्रतिमा स्थापित करने में कथित तौर पर हुए कई कानूनों के उल्लंघन का आरोप लगाते हुए कहा कि प्रधानमंत्री को कार्यक्रम स्थल पर नहीं जाना चाहिए।

यह भी पढ़ें- देशभर में महाशिवरात्रि की धूम, शिवालयों में उमड़े श्रद्धालु

=>
=>
loading...