International

पाकिस्तान मंत्रिमंडल में नए सेना प्रमुख, कश्मीर पर चर्चा की संभावना

प्रधानमंत्री नवाज शरीफ, मंत्रिमंडल के सदस्यों, सेना प्रमुख के चयन, नियंत्रण रेखा तथा अंतर्राष्ट्रीय सीमाNawaz Sharif
प्रधानमंत्री नवाज शरीफ, मंत्रिमंडल के सदस्यों, सेना प्रमुख के चयन, नियंत्रण रेखा तथा अंतर्राष्ट्रीय सीमा
Nawaz Sharif

इस्लामाबाद| प्रधानमंत्री नवाज शरीफ अपने मंत्रिमंडल के सदस्यों के साथ नए सेना प्रमुख के चयन, नियंत्रण रेखा तथा अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर भारत के ‘आक्रामक’ रुख जैसे मुद्दों पर चर्चा करने वाले हैं। एआरवाई न्यूज की एक रिपोर्ट के अनुसार, यह बैठक बुधवार को हो सकती है।

सेना प्रमुख राहिल शरीफ के सेवा विस्तार से संबंधित तमाम अटकलों पर सेना ने सोमवार को विराम लगा दिया। सेना ने कहा कि 29 नवंबर को सेना प्रमुख की सेवानिवृत्ति से सेना प्रमुख ने अपना विदाई दौरा शुरू कर दिया है।

विश्लेषकों का मानना है कि सरकार को किसी ऐसे शख्स को सेना प्रमुख चुनना चाहिए, जिसपर अमेरिका तथा परमाणु प्रतिद्वंद्वी भारत के साथ देश के कड़वाहट भरे संबंधों का महत्वपूर्ण प्रभाव हो।

देश के नए सेना प्रमुख बनने की दौड़ में लेफ्टिनेंट जनरल जावेद इकबाल रामदेई, लेफ्टिनेंट जनरल जुबेर हयात, लेफ्टिनेंट जनरल इशफाक नदीम अहमद तथा लेफ्टिनेंट जनरल कमर जावेद बाजवा शामिल हैं।

प्रधानमंत्री ने 27 नवंबर, 2013 को राहिल शरीफ को देश का सेना प्रमुख नियुक्त किया था। उन्होंने जनरल अशफाक कियानी की जगह ली थी।

कुछ अधिकारियों का मानना है कि सेना प्रमुख पद के लिए किसी भी नाम पर मुहर लगाने से पहले प्रधानमंत्री आंतरिक मंत्री चौधरी निसार अली खान की सलाह लेंगे, जिनका सेना के साथ बेहद सौहार्दपूर्ण संबंध माना जाता है।

मंत्रिमंडल की बैठक में नियंत्रण रेखा पर ‘बार-बार संघर्ष विराम उल्लंघन’ तथा पाकिस्तान व भारत के बीच बढ़ती शत्रुता पर भी चर्चा होने की उम्मीद है।

=>
=>
loading...