Regional

नोटबंदी का फैसला अचानक नहीं : शिवराज

केंद्र सरकार, भारतीय जनता पार्टी, कालेधन के कुबेरों, नोटबंदी, प्रधानमंत्री मोदीshivraj-singh-chouhan
केंद्र सरकार, भारतीय जनता पार्टी, कालेधन के कुबेरों, नोटबंदी, प्रधानमंत्री मोदी
shivraj-singh-chouhan

भोपाल | केंद्र सरकार और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) भले ही नोटबंदी के फैसले को अचानक लिया गया फैसला करार देती हो, मगर मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान कहते हैं कि ‘नोटबंदी का फैसला अचानक नहीं लिया गया।

‘ राजधानी भोपाल के जम्बूरी मैदान में रविवार को आयोजित ‘राज्य शासन द्वारा संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं के प्रशिक्षण कार्यक्रम’ में प्रदेश भर से आए हितग्राहियों को संबोधित करते हुए चौहान ने कहा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कालेधन, भ्रष्टाचार और आतंकवाद को खत्म करने के लिए नोटबंदी का फैसला किया, आठ तारीख को हजार और पांच सौ के नोट बंद कर दिए गए, लोगों को थोड़ी तकलीफ जरूर हुई होगी, लेकिन यह फैसला अचानक नहीं लिया।”

उन्होंने आगे कहा, “बहुत पहले प्रधानमंत्री ने कालेधन के कुबेरों को चेताया था कि अगर तुम्हारे पास कालाधन हो तो पहले जमा करवा दो, 45 प्रतिशत टैक्स सरकार ले लेगी, बाकी पैसा तुम्हें वापस दे देगी। कई लेागों ने तो जमा करा दिया, मगर कई लोगों ने कहा कि हमारे पास तो कुछ है ही नहीं। आठ नवंबर के बाद वो परेशान हो गए।”

ज्ञात हो कि नोटबंदी को लेकर विपक्ष के हो रहे हमलों के जवाब में सरकार और भाजपा संगठन लगातार यही कहता आ रहा है कि यह फैसला अचानक लिया गया है। साथ ही तर्क भी दिया जाता है कि अगर यह फैसला अचानक नहीं लिया गया होता, तो कालेधन वालों को समय मिल गया होता और वे इस समय का लाभ उठा लेते।

चौहान ने नोटबंदी के फैसले को ऐतिहासिक करार देते हुए प्रधानमंत्री मोदी की तुलना भगवान सत्यनारायण से कर डाली। उन्होंने कहा, “नोटबंदी के फैसले और सरकार द्वारा पूर्व में दी गई चेतावनी से सत्यनारायण भगवान की कथा याद आती है, लीलावती-कलावती की कहानी पता है, एक साहूकार धन अर्जित करने बाहर गया, खूब पैसा और धन अर्जित किया, पैसा भरकर एक नाव में लेकर आ रहा था, भगवान ने भेष बदलकर उससे पूछा कि नाव में क्या रखा है, नाव में धन-दौलत थी, टैक्स के डर से उस व्यापारी ने भगवान से कहा कि इस नाव में तो लतापत्र भरा है, भगवान ने व्यापारी से कहा कि एक बार फिर सोच लो, जब उसने वही बात दोहराई तो भगवान ने कहा कि सच में लतापत्र हो जाए।

वह सारा धन लतापत्र हो गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि किसी के पास कालाधन हो तो जमा करा दो, तो कालेधन वालों ने कहा कि हमारे पास कुछ नहीं है। तब मोदी जी ने कहा कि वह लतापत्र हो जाए, तो सब लतापत्र हो गया।”

चौहान ने आगे कहा कि नोटबंदी से सब खुश हैं। उन्होंने वहां मौजूद हितग्राहियों से भी नोटबंदी के पक्ष में हामी भरवाई।

इस आयोजन में प्रदेशभर से लाखों की संख्या में हितग्राह पहुंचे। उन्हें सरकारी योजनाओं का प्रशिक्षण देने के मकसद से योजनाओं को वीडियो फिल्म के जरिए बताया गया।

 

=>
=>
loading...